Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
जयंत चौधरी की घोषणा से गरमाई पश्चिमी यूपी की राजनीति | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);

जयंत चौधरी की घोषणा से गरमाई पश्चिमी यूपी की राजनीति

मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में आशीर्वाद रैली को संबोधित करते हुए जयंत चौधरी (Jayant Choudhary) ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश की यह काफी पुरानी मांग है, जिसे सरकार बनने पर हम पूरा करेंगे. इसका भीड़ ने समर्थन भी किया. एक दिन पहले ही सपा मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सहारनपुर में किसान फंड बनाने की घोषणा की थी.
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले छह दशक से हाईकोर्ट बेंच की मांग शिद्दत से उठ रही है. पिछले चार दशक से अधिवक्ता हर शनिवार हड़ताल कर रहे हैं. अब इसमें माह का दूसरा बुधवार भी जोड़ दिया गया है. 1980 के लोकसभा चुनाव के बाद अभी तक किसी भी राजनीतिक दल में हाईकोर्ट बेंच देने का वादा खुले मंच से करने का साहस नहीं दिखाया.
खुद जयंत चौधरी के पिता चौधरी अजित भी खुले मंच से इसका वादा नहीं कर सके. 1980 में पूर्व केंद्रीय मंत्री और मेरठ से कांग्रेस की प्रत्याशी मोहसिना किदवाई ने वादा किया था. लेकिन पूर्वांचल के दबाव में यह मांग पूरी न हो सकी. इसी दबाव में सभी राजनीतिक दल हाईकोर्ट बेंच के मुद्दे से अपने को सार्वजनिक रूप से अलग करते रहे हैं.
बड़ा सियासी मुद्दा
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सियासी गणित में अधिवक्ताओं की भी बड़ी भूमिका रहती है. चौधरी चरण सिंह से लेकर तमाम बड़े राजनेता अधिवक्ता भी रहे हैं. जयंत चौधरी ने मुजफ्फरनगर में अपने दादा (स्व.चौधरी चरण सिंह) को याद करते हुए कहा…यह देश चौधरी चरण सिंह की नीतियों पर ही चल सकता है. हाईकोर्ट बेंच का मुद्दा उछालकर जयंत ने अधिवक्ताओं का समर्थन पाने की कवायद की है जिसका अपना राजनीतिक गणित भी है. रालोद ने बुंदेलखंड का नाम जोड़कर वहां भी अपने मंसूबे बता दिए हैं.
आसान नहीं है राह
हाईकोर्ट बेंच बनाया जाना इतना आसान भी नहीं है. सामान्य प्रक्रिया यह है कि प्रदेश सरकार, विधान मंडल से पास कराकर प्रस्ताव केंद्र को भेजे. तब प्रदेश के हाईकोर्ट से रिपोर्ट ली जाती है. उसके बाद केन्द्र सरकार संसद से कानून बनाकर हाईकोर्ट बेंच की स्थापना कर सकती है. वरिष्ठ अधिवक्ताओं का तर्क यह भी है कि संसद चाहे तो सीधे कानून बनाकर हाईकोर्ट बेंच का गठन कर सकती है. कारण उत्तर प्रदेश कोई नए राज्यों की परिभाषा में नहीं आता है, राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में यह अब तक संभव नहीं हो पा रहा है.
वर्ष 1955 में पहली बार वेस्ट यूपी में हाईकोर्ट बेंच की मांग उठी थी और बड़े स्तर पर 1978 में एक महीने की हड़ताल और भूख हड़ताल कर मांग को जोरों से उठाया गया. फिर वर्ष 1981, 1982 में भी बेंच की मांग को बुलंद किया गया. 1986-87 में ऋषिकेश से दिल्ली तक पद यात्रा निकाली गई. तब उत्तराखंड भी यूपी का हिस्सा हुआ करता था.
वर्ष 2001, 2014, 2015, 2017 और अब 2021 में भी हाईकोर्ट बेंच की मांग को बुलंद किया जा रहा है. तमाम आंदोलन के बाद भी आज तक हाई कोर्ट बेंच नहीं मिल सकी. हाईकोर्ट बेंच केंद्रीय संघर्ष समिति संयोजक महावीर सिंह त्यागी ने कहा कि जयंत चौधरी ने यदि ऐसा कहा है तो हम उनका इस बात का स्वागत करते हैं जो भी सरकार बेंच की मांग का समर्थन करेगी अधिवक्ता हित की बात करेगी हम उनके साथ खड़े होंगे.
The post जयंत चौधरी की घोषणा से गरमाई पश्चिमी यूपी की राजनीति appeared first on THOUGHT OF NATION.

Aajkal Rajasthan

Share
Published by
Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago