Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
जनता के दो हजार प्रोजेक्ट तैयार, सरकार की सहभागिता का इंतजार | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: Sikar news

जनता के दो हजार प्रोजेक्ट तैयार, सरकार की सहभागिता का इंतजार

अजय शर्मासीकर. प्रदेश में विकास कार्यों पर कोरोना का साया नजर आ आ रहा है तो वहीं सरकार ने बजट के टोटे की वजह से जनता की ओर से प्रदेशभर में तैयार लगभग दो हजार प्रोजेक्ट से भी सोशल डिस्टेंस बना लिया है। राज्य सरकार की ओर से श्मशान घाट व क्रबिस्तान में सुविधा विस्तार से लेकर नाली-सड़क निर्माण के लिए जन सहभागिता योजना संचालित की जाती है, लेकिन पिछले एक साल से बजट नहीं मिलने से कई जगह गांवों की सरकार जनता की फाइलों को लौटाने की तैयारी में है। प्रदेश की सभी जिला परिषदों को जनता के प्रोजेक्ट में भागीदारी निभाने के लिए लगभग 110 करोड़ रुपए का बजट चाहिए। सीकर सहित कई जिला परिषदों की ओर से इस संबंध में पत्र भी लिखा जा चुका है।
सरकार देती है 60 से 90 फीसदी तक सहयोगप्रदेश में पंचायतीराज व शिक्षा सहित अन्य विभागों की ओर से जन सहभागिता योजना संचालित की जाती है। पंचायतीराज विभाग की ओर से श्मशान व कब्रिस्तान विकास के लिए 90 फीसदी तक सहयोग दिया जाता है। शेष दस फीसदी राशि ग्रामीणों की ओर से देनी होती है। वहीं अन्य विकास कार्यों के लिए सरकार की ओर से 30 फीसदी सहायता दी जाती है। अन्य राशि ग्रामीणों को चुकानी पड़ती है। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से समसा के जरिए योजना संचालित होती है। इसमें 60 फीसदी अनुदान सरकार की ओर से दिया जाता है। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों को राशि आवंटित की जा रही है।
इन 2 उदाहरणों से समझें सहभागिता का महत्व
1. मिसाल, जनसहभागिता से बदली सूरतशहीद नेमीचंद राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय खूड़ी बड़ी लक्ष्मणगढ़ की सूरत संवारने के लिए भामाशाहों ने सरकार की इस योजना का सहारा लिया। ग्रामीणों ने 12 लाख रुपए की राशि एकत्रित की। इसके बाद सरकार ने 18 लाख रुपए दिए जो विद्यालय की सूरत बदल गई। अब तक विद्यालय में 30 लाख के काम हो चुके हैं। अब ग्रामीणों की ओर से 20 लाख रुपए और खर्च करने का लक्ष्य रखा है।
2. …और यहां इंतजार, कैसे जुटाए संसाधनपिपराली पंचायत समिति क्षेत्र की कई ग्राम पंचायत श्मशान घाटों में सुविधा बढ़ाने के लिए कई महीनों से प्रयासरत है। ग्रामीणों ने गांव में राशि भी एकत्रित कर ली, लेकिन जब विभाग में सम्पर्क किया तो पता चला कि कई महीनों पहले से जमा फाइलों को ही राशि नहीं मिल पा रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने अब अपने दम पर राशि एकत्रित कर अपने मिशन को पूरा करने की योजना बनाई है।
600 प्रस्तावों की राशि का सरकार कर रही उपयोग
प्रदेशभर में सभी विभागों की जन सहभागिता योजना में 600 से अधिक प्रस्ताव तो ऐसे हैं जिनमें ग्रामीणों की ओर से अपने कोटे की राशि छह महीने से लेकर एक साल पहले जमा कराई थी। इनकी राशि का सरकार उपयोग कर रही है। प्रदेश की कई जिला परिषदों में अब राशि लौटाने के आवेदन भी आने लगे हैं।
बजट के लिए मुख्यालय को लिखा पत्रराज्य सरकार को बजट के लिए लिखा है। बजट मिलते ही प्राथमिकता के आधार पर ग्राम पंचायतों को पैसा उपलब्ध कराया जाएगा।
सुरेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, सीकर
लम्बा हो रहा इंतजारसरकार को जन सहभागिता योजना में पैसा देना चाहिए। जिससे ग्रामीण खुद अपने दम पर जिन समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं उनका कर सके। कई ग्राम पंचायतों को एक साल से पैसा नहीं मिला है।
संतोष मूण्ड, जिला सचिव, सरपंच संघ, सीकर

Aajkal Rajasthan

Share
Published by
Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago