Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
बच्चों को लुभा रहे गणेशा व छोटा भीम, महिलाओं की पसंद फैंसी राखियां | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: NewsRajasthan News

बच्चों को लुभा रहे गणेशा व छोटा भीम, महिलाओं की पसंद फैंसी राखियां

बीकानेर. रक्षाबंधन पर्व ( raksha bandhan ) 15 अगस्त को मनाया जाएगा। घरों व बाजारों में पर्व की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के बाजारों में राखियों की दुकानें सज गई हैं। महिलाओं व लड़कियों ने अपने भाइयों के लिए राखियां खरीदना शुरू कर दिया है। बच्चों में जहां छोटा भीम, गणेशा, डोरीमॉन, टेडी बीयर सहित विभिन्न प्रकार के खिलौनों वाली राखियां आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं, वहीं महिलाओं में मेटल वाली व चमकीले नग वाली फैंसी राखियों की अधिक मांग है।
 
शहर में दुकानों पर पारम्परिक और कलात्मक राखियों को खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ बढऩी शुरू हो गई है। विभिन्न प्रकार की लूम्बी महिलाओं को आकर्षित कर रही है। दुकानदारों के अनुसार ५ से ५० रुपए तक की कलात्मक राखियां अधिक बिक रही हैं।
 
लुभा रही राखियांदुकानों पर बच्चों की खिलौनों और कार्टून पात्रों की राखियां आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। फड बाजार स्थित एक दुकान संचालक बजरंग लाल अग्रवाल ने बताया कि महिलाएं व लड़कियां बच्चों के लिए विशेष रूप से मोटू-पतलू, छोटा भीम, गणेशा, डोरीमॉन, सीटी और खिलौने लगी राखियां खरीद रही हैं। वहीं कई प्रकार के मोती, नग, रुद्राक्ष वाली राखियों को भी महिलाएं पसंद कर रही हैं। रेशम के धागों से बनी राखियां भी चटकीले रंगों से हर किसी को आकर्षित कर रही है।
 
 
वाटरप्रूफ लिफाफे में भेज सकेंगे राखी
देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। बारिश से निचले इलाकों में पानी भरने से बहनें अपने भाई को राखी नहीं भेज पा रही है। इसके लिए डाक विभाग की ओर से रक्षाबंधन के अवसर पर वाटरप्रुफ राखी लिफाफे बनवाए गए है। जिसमें बहनें अपने भाई के लिए राखी भेज सकती है। डाक अधीक्षक हरलाल सैनी ने बताया कि एक लिफाफे में सामान्य साइज की तीन राखी भेज सकते है, जबकि छोटी दस राखियां भेज सकते है। वाटरप्रुफ लिफाफे दो तरह के है और प्रकार के रंगों में उपलब्ध है जिनका मूल्य साढ़े पांच रुपए वसाढ़े सात रुपए है। इसके अलावा पांच रुपए का डाक टिकट भी लगाया जाता है।
 
 
राखी बांधने के लिए पूरा दिन श्रेष्ठराखी बांधने के लिए इस बार पूरा दिन श्रेष्ठ है। बहनें अपने भाइयों के हाथों पर दिनभर राखियां बांध सकेगी। ज्योतिषाचार्य पं. राजेन्द्रकिराडू ने बताया कि १५ अगस्त को रक्षाबंधन पर्व है। दिनभर भद्रा नहीं होने से पूरा दिन राखियां बांधने के लिए श्रेष्ठ रहेगा। उन्होंने बताया कि सावन के पहले दिन से चले रहे व्रत-अुनष्ठान की पूर्णाहुति भी इसी दिन होगी।

Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago