Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव / मंडावा सीट पर कांग्रेस का तो खींवसर में आरएलपी का पलड़ा भारी | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव / मंडावा सीट पर कांग्रेस का तो खींवसर में आरएलपी का पलड़ा भारी

Aajkal Rajasthan news, Jaipur

खींवसर और मंडावा विधानसभा सीट से ग्राउंड रिपोर्ट
.

नागाैर की खींवसर व झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार का शाेर शनिवार शाम 6 बजे थम गया। अब साेमवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हाेगा। दोनों विधानसभा सीटों के बीच की दूरी करीब 300 किमी है। सीटों के बीच दूरी जितनी है, उतना ही फासला यहां के चुनावी मिजाज में भी है।

मंडावा की बात करें तो यहां चुनावी माहौल बिलकुल फीका है, लेकिन खींवसर सीट पर चुनावी माहौल एकदम उलट है। समर्थकों की गाड़ियों के लंबे काफिले, शाेर-शराबा, नारेबाजी ने यहां चुनाव को हाईप्रोफाइल बना दिया है। चुनावी जीत-हार की बात करें तो नतीजे बेशक 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन मौजूदा माहौल इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि मंडावा में कांग्रेस का पलड़ा थोड़ा भारी है, वहीं खींवसर सीट आरएलपी के पक्ष में जाती दिख रही है। मंडावा में कांग्रेस की रीटा चौधरी के सामने भाजपा की सुशीला सीगड़ा है तो खींवसर में कांग्रेस के हरेंद्र मिर्धा के सामने भाजपा समर्थित पार्टी आरएलपी के नारायण बेनीवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

मंडावा : अब तक सिर्फ एक बार जीती भाजपा

मंडावा में 1952 से लेकर अब तक हुए चुनावों में भाजपा मोदी लहर के बीच सिर्फ एक बार 2018 में ही विधानसभा चुनाव जीती है। लोकसभा चुनावों में भी जीत दर्ज कराई थी।

सुशीला (भाजपा)

मजबूती : तीन बार से प्रधान, इसलिए ग्राउंड कनेक्ट अच्छा। भाजपा आक्रामक प्रचार कर रही है।
कमजोरी : पार्टी में पैराशूटर की इमेज। पहले कांग्रेस में थीं लेकिन टिकट मिलने से पहले भाजपा में आईं। रीटा की तरह इन्हें भी भितरघात से निपटना होगा।

रीटा (कांग्रेस)

मजबूती : प्रदेश में कांग्रेस की सरकार। डोर टू डोर कैंपेनिंग। तीन बार से चुनाव लड़ रही हैं। एक बार जीतीं, 2 बार हारी। थोड़ी सहानुभूति है।
कमजोरी :भितरघात का संकट। प्रचार में अकेली पड़ी। पार्टी के विधायक बृजेंद्र ओला व राजकुमार से उनकी अदावत किसी से छिपी नहीं है।

खींवसर : 40 साल पुरानी सियासी लड़ाई

40 साल पुरानी मूंडवा की लड़ाई अब खींवसर आ पहुंची है। मूंडवा व नागौर के कुछ हिस्से से ही 2008 में यह सीट बनी। इससे पहले 1980 में बेनीवाल के पिता रामदेव को हरेंद्र मिर्धा ने हराया था।

नारायण बेनीवाल (आरएलपी)

मजबूती : इलाके में अपने भाई हनुमान का सारा काम वही संभालते हैं इसलिए पब्लिक कनेक्ट पहले से है। भाई के उलट सॉफ्ट इमेज है।
कमजोरी : परिवारवाद का ठप्पा। भाजपा के नेता तो इनके साथ जुटे हैं लेकिन इनके काेर वोटरों में कुछ नाराजगी है।

हरेंद्र मिर्धा (कांग्रेस)

मजबूती : प्रदेश में कांग्रेस की सरकार। विरोधी खेमे में भी इमेज पॉजिटिव। साइलेंट कैंपेन। आखिरी चुनाव, सहानुभूति भी मिल सकती है।
कमजोरी : उम्र आड़े आ रही। उनके सामने आधी उम्र के प्रत्याशी, जो प्रचार कर रहे हैं कि जो आपके लिए भागदौड़ न कर सके, उसे वोट क्यों दें।

Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago