Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
10,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ ऐसे शुरू करें बिजनेस | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);

10,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ ऐसे शुरू करें बिजनेस

भारत में कोरोनावायरस-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान ऑफ़लाइन रिटेल स्टोर बंद होने का मतलब केवल एक विजेता था ईकॉमर्स. यहां तक ​​​​कि COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण रिटेल मार्केट में पांच प्रतिशत की कमी आई, भारतीय ईकॉमर्स उद्योग में 2020-21 में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई, Bain & Company और Flipkart की रिपोर्ट How India Shops Online 2021 के अनुसार.
और कोरोनावायरस संकट के बीच, जिसने कई उद्योगों को पछाड़ दिया, भारत का फैशन उद्योग बढ़ता रहा. ईकॉमर्स केंद्रित सप्लाई-चेन SaaS प्लेटफॉर्म Unicommerce ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि यह उद्योग पिछले वित्त वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 2021 में 51 प्रतिशत की ऑर्डर वॉल्यूम वृद्धि और 45 प्रतिशत की GMV (Gross Merchant Value) की वृद्धि के साथ जारी है.
भारत के नवोदित उद्यमियों के लिए ऑनलाइन फैशन व्यवसाय शुरू करने और इस अवसर का दोहन करने पर विचार करने का समय अब ​​सही प्रतीत होता है. do-it-yourself (DIY) और ड्रॉपशीपिंग के एसेट-लाइट रिटेल मॉडल के बाद, कोई भी संभावित रूप से कम से कम ₹10,000 में एक फैशन ईकॉमर्स व्यवसाय शुरू कर सकता है. एक लाख रुपये से ऊपर के शुरुआती निवेश के साथ एक इन्वेंट्री-बेस्ड मॉडल का विकल्प भी चुन सकते हैं.
ड्रॉपशीपिंग के मायने
ड्रॉपशीपिंग रिटेल का एक रूप है जहां कोई भी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर की ओर से ऑनलाइन ऑर्डर स्वीकार कर सकता है और मैन्युफैक्चरर और/या लाजिस्टिक्स पार्टनर्स को ऑर्डर और शिपमेंट डिटेल्स ट्रांसफर कर सकता है. इस ईकॉमर्स मॉडल में, कोई भी फैशन का सामान स्टॉक में नहीं रखता है, और इसलिए उन्हें स्टोर करने के लिए परिधान (apparel) खरीदने या गोदाम किराए पर लेने पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है.
सबसे पहले, आंत्रप्रेन्योर को अपनी पसंद के बैंक में एक चालू खाता (current account) खोलना होगा. इसमें कोई खर्च नहीं आता है. फिर, ऑनलाइन फैशन बिजनेस को इनकॉर्पोरेट करना होगा और एक जीएसटी सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा. यह आंत्रप्रेन्योर द्वारा स्वयं किया जा सकता है, लेकिन एक सलाहकार को हायर करने से आसानी होती है, जो ₹5,000-8,000 (एकल स्वामित्व (sole proprietorship) के लिए लगभग ₹2,500 की इनकॉर्पोरेशन फीस सहित) के लिए कार्य कर सकता है.
एकल स्वामित्व वाले ईकॉमर्स व्यवसाय के लिए ₹4,500 में एक ट्रेडमार्क भी प्राप्त किया जा सकता है. जबकि यह स्वयं द्वारा किया जा सकता है, सलाहकार इसे ₹2,000 से ₹5,000 के शुल्क में फाइल कर सकता है. ऑनलाइन फैशन के लिए ड्रॉपशीपिंग मॉडल के साथ सफलता देखने के लिए ब्रांडिंग और मार्केटिंग आवश्यक है. इस सफलता के लिए एक वेबसाइट बनाना और सोशल मीडिया पर ट्रैफिक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है.
एक फ्रीलांस डिजाइनर ₹5,000-6,000 तक में ब्रांड का लोगो बना सकता है, लेकिन इसे आंत्रप्रेन्योर खुद फ्री डिजाइन सॉफ्टवेयर के जरिए आसानी से कर सकते हैं. ऑनलाइन फैशन बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाने के लिए, Shopify जैसे प्लेटफॉर्म का लाभ उठाया जा सकता है, जो प्रति माह लगभग $ 29 (लगभग 2,100 रुपये) चार्ज करता है.
ऑनलाइन सस्टेनेबल टेक्सटाइल ब्रांड Mush के फाउंडर आयुष अग्रवाल के अनुसार, Dukaan जैसा प्लेटफॉर्म कम से कम 8,000 रुपये प्रति वर्ष में एक ऑनलाइन स्टोर बना सकता है. वह कहते हैं कि एक फ्रीलांस वेब डिजाइनर 15,000 रुपये से शुरू होने वाली वेबसाइट भी बना सकता है.
प्रोडक्ट लिस्टिंग
एक नवोदित संस्थापक (Budding founder) को अपने सामान को ऑनलाइन रिटेल करने के लिए एक मैन्युफैक्चरर के साथ एक सौदा करना पड़ता है, और प्रोडक्ट फोटोशूट के लिए एक फोटोग्राफर को हायर करना पड़ता है. DIY तरीके से इस कदम का ध्यान रखा जा सकता है, लेकिन एक पेशेवर फोटोग्राफर को हायर करने के लिए 100 रुपये से लेकर 1,000 रुपये प्रति SKU (Stock-keeping unit) के बीच का खर्च हो सकता है.
फिर, प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन फैशन बिजनेस की वेबसाइट पर लिस्टेड किया जा सकता है. वेबसाइट के लिए पेमेंट गेटवे इंटीग्रेशन और लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स के साथ डील करने की भी आवश्यकता होती है, और आमतौर पर इसमें कोई अग्रिम शुल्क नहीं होता है (बिक्री से कमीशन और/या बिक्री के आधार पर पूर्व-निर्धारित शुल्क जो कि अधिकांश पेमेंट गेटवे और लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर क्रमशः भुगतान करना पसंद करते हैं)
खुद की वेबसाइट बनाम Amazon, Flipkart, Myntra
ड्रॉपशीपिंग मॉडल के तहत, आम तौर पर Amazon, Flipkart, Myntra और अन्य पारंपरिक ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर प्रोडक्ट्स को लिस्ट करना रिकमेंड नहीं किया जाता है. इसके बजाय, उनका मानना ​​​​है कि मुख्य रूप से एक ब्रांड की अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचना और डिलीवरी के लिए लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स के साथ सीधे जुड़ना, बेहतर है.
ऑनलाइन विमेंस अपैरल ब्रांड Berrylush के को-फाउंडर आलोक पॉल कहते हैं, एक कमी यह है कि अगर डिलीवरी थर्ड पार्टी डिलिवरी पार्टनर्स पर निर्भर है, तो ग्राहक अनुभव को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है. वह कहते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपको तीन दिनों में Amazon पर प्रोडक्ट भेजना है, तो प्रोसेस थर्ड पार्टी पर निर्भर है, और डिलीवरी में देरी होने या कुछ गलत होने पर यह आंत्रप्रेन्योर के कंट्रोल में नहीं रहता है. लेकिन ऐसे उदाहरणों से आंत्रप्रेन्योर का ब्रांड ऑनलाइन मार्केटप्लेस से डिलिस्ट हो सकता है.
दूसरे स्टेप्स और लागत
न्यूनतम लागत पर पैकेजिंग का ध्यान रखा जा सकता है, हालांकि कुछ आंत्रप्रेन्योर पैकेजिंग पर अपने ब्रांड के लोगो को प्रिंट करने पर खर्च करना पसंद करते हैं. एक छोटे, फैशन ई-कॉमर्स बिजनेस के शुरुआती चरणों के दौरान, एक बेसिक लेजर प्रिंटर के साथ लेबल और चालान (invoices) की प्रिंटिंग का ध्यान रखा जा सकता है. लैपटॉप और इंटरनेट फीस को भी इन्फ्रास्ट्रक्चर की लागत माना जाता है, लेकिन कई मामलों में, आंत्रप्रेन्योर के पास पहले से ही एक कंप्यूटर और Wi-Fi कनेक्शन होने की संभावना होती है.
सप्लाई चेन, ई-कॉमर्स वेबसाइट और डिलिवरी नेटवर्क के कार्यात्मक होने के बाद, आंत्रप्रेन्योर्स Facebook, Instagram, Google, आदि पर फैशन प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं. प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का पर्याप्त बुनियादी ज्ञान होना चाहिए. हालांकि, इंप्रेशन बढ़ाने और विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए, आलोक के अनुसार, फेसबुक मार्केटिंग शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है.
वे कहते हैं, फैशन अपैरल के एक रेग्यूलर मैन्युफैक्चरर को अपने प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन मार्केटिंग करने की जानकारी नहीं है. यहीं से ड्रॉपशीपर चलन में आता है और सोशल मीडिया पर ब्रांड जागरूकता पैदा करता है. आलोक आगे कहते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपके पास WhatsApp पर मौजूदा संभावित ग्राहक हैं, तो आप थोक मूल्यों (wholesale prices) पर फैशन अपैरल खरीद सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. Meesho एक अन्य सर्विस है जो छोटे व्यवसायों को सरल तरीके से अपनी ई-कॉमर्स यात्रा शुरू करने में मदद करती है.
₹10,000 में DIY अप्रोच
अगर पूरी तरह से आउटसोर्स किया जाता है, तो ऊपर बताए गए कदम एक फैशन ईकॉमर्स बिजनेस के लिए एक मुट्ठी भर SKUs की रिटेलिंग के लिए 50,000 रुपये से अधिक का खर्च आ सकता है. लेकिन आयुष का मानना ​​​​है कि सूचीबद्ध अधिकांश लागतों में काफी कटौती की जा सकती है यदि आंत्रप्रेन्योर स्वयं सीखने और अधिकांश कार्यों को करने के लिए तैयार हैं, और कहते हैं कि कोई भी इस ड्रॉपशीपिंग मॉडल के आधार पर ₹10,000 में एक ऑनलाइन फैशन बिजनेस शुरू कर सकता है.
वे कहते हैं, हालांकि प्रोडक्ट्स को अच्छी तरह से पैक करने और समय पर डिलिवर करने के लिए एक मैकेनिज्म बनाना बहुत आसान नहीं है, फिर भी ऑनलाइन रिटेलिंग के लिए ड्रॉपशीपिंग सबसे सस्ता तरीका है. इसमें कोई किसी भी तरह की खरीद, इन्वेंट्री या वेयरहाउसिंग लागत शामिल नहीं है.
YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है. TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें.
TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें. Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है. Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें.
The post 10,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ ऐसे शुरू करें बिजनेस appeared first on THOUGHT OF NATION.

Aajkal Rajasthan

Share
Published by
Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago