Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
लम्बे से समय तक खिंचाव रहने से मांसपेशियों में आती है कमजोरी, हाेता है दर्द | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: NewsRajasthan News

लम्बे से समय तक खिंचाव रहने से मांसपेशियों में आती है कमजोरी, हाेता है दर्द

योग करने के दौरान गलत आसन व पोज में बैठने या उठने, खराब जीवनशैली व अनियमित खानपान से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव पैदा होता है। इन आदतों के लंबे समय तक बने रहने से रीढ़ से जुड़ी मांसपेशियों में कमजोरी व तनाव आता है। जिससे पीठ व गर्दनदर्द होता है। मेडिकली यह स्लिप्ड डिसक की समस्या है जो 30 – 50 वर्ष की उम्र के लोगों में अधिक होती है। महिलाओं में इसके मामले दोगुने हैं।
प्रमुख लक्षणधीरे-धीरे गर्दन व कमरदर्द बढऩा, हाथ-पैरों में कमजोरी, सुन्न व झनझनाहट महसूस होना, यूरिन व स्टूल को कंट्रोल न कर पाना, चलने में परेशानी और कंपन होना।
क्या है समस्यारीढ़ की हड्डी (स्पाइनल कॉर्ड) में 33 हड्डियां (वर्टिब्रल बॉडीज) होती हैं। इनके बीच में रबर के छल्ले की तरह जैली जैसी डिसक होती हैं। ये रीढ़ की हड्डी के मूवमेंट में मददगार हैं। चोट या रोग के कारण डिसक के अपनी जगह से खिसकने पर रीढ़ की हड्डी व इससे निकलने वाली नसों पर दबाव पड़ता है। गंभीर अवस्था में रोगी को हाथ-पैरों में कमजोरी व यूरिन-स्टूल को नियंत्रित करने की क्षमता कम हो जाती है।
इलाजन्यूरो, ऑर्थोपेडिक व फिजियोथैरेपिस्ट से उपचार लें। दर्द वाली जगह को आराम देने के साथ गर्म-ठंडा सेक, दवाएं, लोशन, स्प्रे जरूरत के अनुसार लगाने को देते हैं। रीढ़ में किस जगह क्या व कितनी परेशानी है, इसको जानने के लिए एक्सरे, एमआरआई और सीटीस्कैन जांच कराते हैं। कमर में असहनीय दर्द के के लिए ऑपरेशन कराने को लेकर लोगों में धारणा है कि इससे लकवा हो जाता है, जो गलत है। सर्जरी से क्रॉनिक पेन में 80-90 प्रतिशत तक आराम मिल जाता है।फिजियोथैरेपी से नसों पर दबाव देकर दर्द कम करते हैं।
ये रखें ख्याल- हल्के व्यायाम व जॉगिंग करें, साइकिल चलाएं। एक्सपर्ट की राय से ही योग करें। – विटामिन व कैल्शियम से भरपूर डाइट लेकर वजन नियंत्रित रखें। रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं व मधुमेह कंट्रोल रखें। – भारी वजन उठाते समय सावधानी बरतें। लंबी सिटिंग का काम है तो सीधे बैठें। – फोन का प्रयोग करते समय गर्दन न झुकाएं। बैग को कंधे पर टांगने के बजाय पीठ पर लगाएं।- किसी भी तरह के नशे (धूम्रपान, शराब आदि) से दूरी बनाएं।

Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago