Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
अस्पतालों का ही ‘स्वास्थ्य’ खराब, इलाज तो दूर की बात | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: Sikar news

अस्पतालों का ही ‘स्वास्थ्य’ खराब, इलाज तो दूर की बात

पाटन. पंचायत समिति क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल सुविधाओं के अभाव में खुद बीमार नजर आ रहा है। कस्बे तथा आसपास के गांवों के लगभग 50 हजार ग्रामीण उपचार के लिए कस्बे के सामुदायिक अस्पताल पर निर्भर है। अस्पताल में प्राथमिक चिकित्सा केंद्र जितनी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। यहां के डॉक्टर बाहर की दवाएं लिख रहे हैं। अस्पताल में चिकित्सकों के 8 पद स्वीकृत हैं।
लेकिन, चार ही डॉक्टर हैं और इनमें ही विशेषज्ञ कोई नहीं है। नवनिर्मित ऑपरेशन थिएटर कई वर्षों से धूल फांक रहा है। इस थिएटर में परिवार नियोजन के ऑपरेशन के अलावा आज तक किसी अन्य बीमारी का कोई ऑपरेशन नहीं हुआ है। पत्रिका ने अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ विपिन स्वरूप द्वारा लिखी गई पर्चियों की जांच की वो सभी दवाएं बाहर की लिखी गई। इस पर चिकित्सा प्रभारी ने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है कि मैंने किस मरीज को कौन सी दवा बाहर की लिखी। हालांकि बाद में डॉक्टर पत्रिका से ही अपनी लिखी गई पर्ची की फोटो मांगने लगे।रेडियोग्राफर नहींरेडियोग्राफर का पद रिक्त होने से मरीजों को बाहर से एक्सरे करवाना पड़ता है। इसी तरह यहां फार्मासिस्ट का पद भी पिछले 1 वर्ष से रिक्त है। फार्मासिस्ट नहीं होने से डीडीसी काउंटर पर अप्रशिक्षित कर्मचारियों को बैठाकर उनसे दवा वितरण का कार्य करवाया जाता है जिससे मरीजों को पूरी दवा नहीं मिल पाती। कई बार गलत दवा दे देने से रोज डीडीसी पर मरीजों तथा कर्मचारियों के बीच नोकझोंक होती है। महिला चिकित्सक के मातृत्व अवकाश पर चले जाने से महिला मरीज परेशान हैं। कोटपूतली कुचामन स्टेट हाईवे पर स्थित कस्बे के इस अस्पताल में दुर्घटनाओं में घायल मरीजों को भी उचित उपचार नहीं मिल पाता। साथ ही गंभीर मरीजों को 25 किलोमीटर दूर नीमकाथाना तथा कोटपूतली रैफर कर दिया जाता है। कस्बे के ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजू सैनी ने इस संबंध में कई बार मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा मंत्री को ज्ञापन भेजकर अस्पताल की सुविधाओं को सुचारू करने की मांग की है।
ठीकरिया में मौसमी बीमारियों से मरीज परेशान, आउटडोर 90 तकबावड़ी. ग्राम पंचायत ठीकरिया में पीएचसी में जुलाई से एलोपैथिक डॉक्टर का पद रिक्त है। ऐसे में मरीजों को रींगस, पलसाना निजी अस्पताल में जाना पड़ रहा है। पूर्व सरपंच कमला देवी बाजिया व पूर्व परियोजना अधिकारी बालमुकुनंद सिंह रूलानियां ने बताया कि मौसमी बीमारियों के चलते लोग परेशान हैं। वर्तमान में एक आयुष डॉ. सतीश कुमार मुदगल है। जानकारी के अनुसार ठीकरिया, शाहपुरा, सामोता का बास सहित अन्य गांवों का प्रतिदिन आउटडोर औसत 40 या फिर कभी कभी करीब 80- 90 औसत मरीजों का आउटडोर बढ़ जाता है। इतना ही पीएचसी के अन्तर्गत आठ उप स्वास्थ्य केन्द्र भी आते है। ग्रामीणों ने एलोपेथिक डॉक्टर की खण्डेला विधायक महादेव सिंह से मांग की है। इधर विधायक महादेव सिंह का कहना है कि ठीकरिया पीएचसी में जल्द ही चिकित्सक के रिक्त पद को भरा जायेगा। सीएमएचओ सीकर अजय चौधरी का कहना है कि रिक्त पद भरने के लिए लिखा गया है जल्द ही चिकित्सक उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

Aajkal Rajasthan

Share
Published by
Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago