Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा :- प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर खोला जाएगा एक अंग्रेजी विद्यालय | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा :- प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर खोला जाएगा एक अंग्रेजी विद्यालय

राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर खोला जाएगा एक अंग्रेजी विद्यालय अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलवाने की पहल करे- शिक्षा राज्यमंत्री
 

आजकलराजस्थान जयपुर

शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा हैं कि राज्य में जहां विवेकान्नद मॉडल स्कूल नहीं हैं, वहां अब राज्य के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर राज्य सरकार द्वारा अगले शिक्षा सत्र से एक अंग्रेजी स्कूल खोला जाएगा। उन्होेंने बताया कि सरकार द्वारा पहले जिला मुख्यालयों पर एक अंग्रेजी स्कूल खोलने की शुरूआत की जा चूकी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार नवाचार करने जा रही हैं, उन्होंने कहा कि सरकार हर विद्यालय में वांशिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत हैं। वे बुधवार को झुंझुनू जिले की नवलगढ़ पंचायत समिति के कोलसियां गांव के सीताराम शर्मा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगन में नवलगढ़ ब्लॉक के ब्लॉक स्तरीय राजकीय विद्यालय प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। 


             उन्होंने शेखावाटी की वीर प्रसुता भूमि एवं शहीदों की शहादत भूमि को नमन करते हुए कहा कि यहां के जवानों ने देश की आन बान और रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूती देकर जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश का गौरव बढ़ाया है। आज हर व्यक्ति ने शिक्षा के महत्व को समझा हैं, और उसी के अनुरूप भामाशाह भी शिक्षा के क्षेत्र में दान देने में पीछे नहीं है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो गरीब बच्चें निजी शिक्षण संस्थाओं में अच्छी तालीम के लिए नहीं जा पाते थे, उनके लिए आरटीआई के तहत गरीब तबके के 25 प्रतिशत बच्चों को निजी स्कूलों में अनिवार्य रूप से प्रवेश देने की व्यवस्था सरकार द्वारा दी गई है।

उन्होंने बताया कि गांवों में ऎसी जागरूकता आई हैं कि अब किसान का बेटा भी डॉक्टर बनने की तैयारी करने लगा है। इसकी जानकारी सरकार ने राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई है। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलवाने की निरन्तर कोशिश करें। सरकार द्वारा शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे है। 


            उन्होंने शेखावाटी क्षेत्र में भामाशाहों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए योगदान की सराहना करते हुए कहा कि जो आज भी अपनी गाढी कमाई का कुछ हिस्सा स्कूल भवनों के निर्माण व अन्य संसाधनों पर खर्च कर रहे हैं, ऎसा करके वे बहुत बड़े पून्य का कार्य कर रहे है। उन्होंने शेखावाटी क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में संतों के योगदान को भी याद किया।

मंत्री ने बताया कि अब राजकीय विद्यालयों में जितने नए बच्चों का नमांकन होगा उतने ही पौधे उस विद्यालय में लगवाएं जाएगें और इनकी परवरिश करने वाले विद्यार्थियों को पर्यावरण प्रेमी का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने गांव के बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में हाल ही में खोले गए विज्ञान संकाय का लैब कक्ष बनवाने के लिए 20 लाख रूपये देने, नवलगढ़ क्षेत्र के विद्यालयों में भवन आदि के निर्माण तथा अन्य संसाधनों के लिए 4 करोड़ रूपये देने की घोषणा भी की है। उन्होंने इसी सत्र से यहां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान संकाय में बायलौजी विषय की कक्षाएं प्रारम्भ करने की घोषणा भी की। 


           समारोह के अध्यक्ष एवं पूर्व चिकित्सा राज्य मंत्री तथा नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा ने कहा कि शेखावाटी में भामाशाहों की कोई कमी नहीं है और उनकी बदोलत ही शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रांति की शुरूआत हुई है। उन्होंने बताया कि गत सरकार द्वारा बहुत से विद्यालय को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी की गई थी, लेकिन वे जनप्रतिनिधियों की जागरूकता के कारण ऎसा करने में कामयाब नहीं हो पाए है और आज इन्हीें विद्यालयों में गरीब के बच्चें भी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। डॉ. शर्मा ने शिक्षामंत्री से हर विद्यालय में विज्ञान संकाय खोलने और इसी गांव में ब्लॉक स्तर का अंग्रेजी विद्यालय खोलने की मांग भी की। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आगामी एक सितम्बर से 2 अक्टूबर तक नवलगढ़ क्षेत्र में प्रशासन गांव के संग अभियान चलाया जाएगा, जिसमें वे शामिल होकर मौक पर ही प्रशासन के साथ ग्रामीणों की बिजली, पानी, चिकित्सा, सड़क एवं राजस्व संबंधी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करवाने के प्रयास करेंगे। 

इनका हुआ सम्मान ः समारोह में शिक्षामंत्री एवं डॉ. शर्मा द्वारा नवलगढ़ क्षेत्र के उच्चतक कक्षा के टॉपर तथा 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा के 89 छात्र-छात्राओं को और शत-प्रतिशत परिणाम देने वाले 11 संस्था प्रधानों तथा नवलगढ़ ब्लॉक में अपने विषय में शत-प्रतिशत अंक दिलवाने वाले 26 शिक्षकों का सम्मान किया गया। शिक्षकों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पौधारोपण करने के लिए एक-एक पौधा दिया गया। राजस्थान में सायद इस तरह का यह पहला आयोजन हुआ है। 


             इस अवसर पर गांव के विद्यालय के भवन निर्माण में 75 लाख रूपये खर्च करने वाले भामाशाह गिरधारी लाल जांगिड़ एवं 25 लाख रूपये से स्टेडियम, मुख्य द्वार मंच आदि का निर्माण करवाने वाले हिम्मत सिंह दूत और विद्यालयों में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाले सर्व श्री चिरंजीलाल टेलर, अर्जुन सिंह दूत, शिशुपाल खेदड़ और रामेश्वर लाल खेदड़ का भी शॉल एवं साफा पहनाकर सम्मान किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य हैदर अली ने समारोह के दौरान विद्यालय द्वारा आयोजित गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago