Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
लोकसभा में गूंजा 14 वर्षीय बच्ची से रेप व हत्या का मामला, निष्पक्ष जांच की मांग | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: Sikar news

लोकसभा में गूंजा 14 वर्षीय बच्ची से रेप व हत्या का मामला, निष्पक्ष जांच की मांग

सीकर.
Sikar Kanwat Rape Case : 14 साल की बालिका से बलात्कार कर हत्या ( Rape And Murder in Rajasthan Sikar ) को लेकर आक्रोशित लोगों ने दूसरे दिन भी शव रखकर प्रदर्शन किया। बालिका का शव लेकर ग्रामीण थोई थाने के बाहर बैठे रहे। शाम को प्रशासन और प्रदर्शनकारियों के बीच मांगों को लेकर सहमति बनी। प्रशासन ने 5 लाख रुपए व थानाधिकारी को आइजी मुख्यालय में रिपोर्ट करने की बात कही। साथ ही डीआइजी विजीलेंस से पूरे मामले की जांच की बात कहीं। उधर, लोकसभा में भी बच्ची से रेप व हत्या का मामला गूंजा। सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने मामले को उठाया। सुबह से ही घटना से आक्रोशित सैंकड़ों लोगों ने प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। इस दौरान संभागीय आयुक्त केसी वर्मा, जयपुर आइजी एस.़सेंगाथिर, कलक्टर यज्ञमित्र सिंह देव, एसपी गगनदीप सिंगला, एडीएम सहित पूरा प्रशासन धरना स्थल पर ही मौजूद रहा।
प्रशासन से वार्ता करने के लिए पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा व पूर्व मंत्री बंशीधर बाजिया के नेतृत्व में 11 सदस्यों की कमेटी बनाई गई। प्रशासन और प्रदर्शनकारियों के बीच दिनभर में तीन बार वार्ता हुई। हालांकि मांगों को लेकर बार-बार वार्ता सफल नहीं हो सकी। प्रदर्शनकारियों ने थोई थानाधिकारी संगीता मीणा सहित पूरे थाने को हटाने, पीडि़त परिवार को एक करोड़ रुपए का मुआवजा व सरकारी नौकरी देने की मांग की। घटना को लेकर कांवट व थोई के बाजार भी बंद रहे।
बाजार रहे बंद, थाने पर पड़ावथाने के बाहर काफी संख्या में प्रदर्शनकारी मौजूद रहे। कांवट के बाजार भी बंद रहे। आइजी व संभागीय आयुक्त पहुंचे तो प्रशासन की पहल पर 11 सदस्यों की टीम बनाई गई। सुबह और दोपहर दो बार वार्ता विफल हो गई। वार्ता विफल होने के बाद जनआक्रोश बढ़ता ही गया। इस दौरान पूर्व चिकित्सा मंत्री बंशीधर बाजिया, पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा, कांवट सरपंच मीना सैनी, जुगलपुरा सरपंच कैलाश मीणा, भादवाडी सरपंच प्रतिनिधि पोखरमल सेपट, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष बीएल मील, पूर्व विधायक पेमाराम, सीटू जिलाध्यक्ष सुभाष नेहरा सहित काफी लोग धरनास्थल पर मौजूद रहे।
27 को घटना, 31 को मुकदमा दर्ज बालिका से दुष्कर्म की घटना के चार दिनों के बाद मुकदमा दर्ज हुआ। वहीं पुलिस ने अगले दिन आरोपी बसंत मीणा को पूछताछ के बाद छोड़ दिया। पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए।
वहीं बालिका की मौत की सूचना मिलने पर लोगों ने थाने का घेराव कर शव रख कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। कांवट में 27 जनवरी को 14 साल की बालिका से बलात्कार के बाद गला दबा कर हत्या का प्रयास किया। बालिका को गंभीर हालत में जेके लॉन अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इलाज के दौरान चार फरवरी को उसकी मौत हो गई।
सांसद ने लोकसभा में जांच व मुआवजे की मांग उठाईसांसद स्वामी सुमेधानंद ने गुरूवार को लोकसभा में कांवट में बालिका से बलात्कार कर हत्या का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि घटना के चार दिन बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया। पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच कर पीडि़त परिवार को मुआवजा दिया जाना चाहिए। साथ ही लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।
इन मांगों पर सहमतिसंभागीय आयुक्त व आइजी ने 11 सदस्यों की कमेटी से वार्ता की। पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा व पूर्व मंत्री बंशीधर बाजिया के साथ वार्ता में सहमति बनी। प्रशासन ने राज्य सरकार की ओर से 5 लाख की सहायता शीघ्र ही दिलवाने की बात कहीं।
संभागीय आयुक्त ने 20 लाख की विशेष सहायता का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाने की बात कहीं। पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि 20 लाख मंजूर नहीं होते हैं तो परिजनों को 10 लाख यथा संभव दिलवाने का प्रयास करेंगें।
थानाधिकारी संगीता मीणा को जांच होने तक जयपुर आइजी कार्यालय में उपस्थिति देने को कहा। साथ ही थाने का समस्त स्टाफ जांच में दोषी पाए जाने पर उचित कार्रवाई करने को कहा।
सहमति पर पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा ने संभागीय आयुक्त व आइजी सहित शाम 6 बजे धरना समाप्त करने की घोषणा की।

Aajkal Rajasthan

Share
Published by
Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago