Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home/wpexgrjf/aajkalrajasthan.com/wp-includes/class-requests.php on line 24
बीसलपुर बांध में टूटा इस मानसून सीजन में पानी का रिकॉर्ड ! | Aajkal Rajasthan ga('create', "UA-121947415-2", { 'cookieDomain': 'aajkalrajasthan.com','allowLinker': true } ); ga('linker:autoLink', ['aajkalrajasthan.com/amp']);
Categories: NewsRajasthan News

बीसलपुर बांध में टूटा इस मानसून सीजन में पानी का रिकॉर्ड !

जयपुर जयपुर ( Jaipur ) , अजमेर ( Ajmer ) , टोंक ( Tonk ) शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) इस मानसून ( Monsoon ) सीजन में पानी ( Pani ) का रेकॉर्ड ( Record ) टूट गया है। जुलाई महीने में जहां बांध में बारिश ( Heavy Rain ) के पानी की आवक होने का इंतजार किया जा रहा था, वहीं अगस्त महीने में मानसून की मेहरबानी से बांध ( Dam ) में पानी की आवक शुरू हुई। शुक्रवार को बांध में महज 12 घंटे में बांध में पाैने दाे मीटर से ज्यादा पानी आ गया। इसके बाद भी बांध में पानी आने का सिलसिला जारी रहा।
दरअसल, जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार सुबह 8 बजे बांध का वाटर लेवल 311.10 आरएल मीटर था जो कि रात को 8 बजे बढ़कर 312.90 आरएल मीटर दर्ज किया गया। महज 12 घंटों में ही बांध में कुल पाैने दाे मीटर पानी की आवक हो गई। इस खुशखबर से जलदाय विभाग, जल संसाधन विभाग के साथ ही बांध के जरिए जलापूर्ति से जुड़े लाखों लोगों को बड़ी राहत मिली। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बांध का लेवल 313 आरएल मीटर को छूते ही बांध से मई—जून 2021 तक पेयजल आपूर्ति संभव हो सकेगी।
7 मीटर पर चला त्रिवेणी का गेज गौरतलब है कि बीसलपुर बांध में 25 जुलाई को जलस्तर 304.85 आरएल मीटर था। इसके बाद अगस्त के महीने में भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में अच्छी बारिश के चलते बांध में पानी की आवक एकाएक बढ़ गई है। त्रिवेणी में कुछ दिन से जहां गेज डेढ़ से दो मीटर पर चल रहा था, वो गेज शुक्रवार को दोपहर सात मीटर तक पर पहुंच गया। बांध में पानी आने का सिलसिला जारी है।
अब तक सिर्फ 4 बार ओवरफ्लोगौरतलब है कि बीसलपुर बांध में शुक्रवार शाम तक चुका है 21 टीएमसी से ज्यादा पानी आ चुका है। अब तक यह बांध सिर्फ चार बार ही ओवरफ्लो हुआ है। आखिरी बार 2016 में बांध ओवरफ्लो हुआ था। इससे पहले 2004, 2006, 2014 में भी बांध ओवरफ्लो हो चुका है। अगर बांध में पानी की आवक में मददगार क्षेत्रों में कुछ दिन और अच्छी बारिश हुई तो बीलसपुुर बांध इस बार छलक सकता है।

Aajkal Rajasthan

Recent Posts

शादी से एक दिन पहले पानी के टैंकर को लेकर हुई चाकूबाजी में दुल्हा गंभीर घायल

श्रीमाधोपुर/सीकर. राजस्थान के सीकर जिला के श्रीमाधोपुर इलाके के नांगल भीम गांव में पानी के…

2 years ago

अब बेरोजगारों को हर महीने भत्ते के मिलेंगे चार हजार

  सीकर.प्रदेश के बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। अगले साल से बेरोजगारों को अब…

2 years ago

रिटायर्ड आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का यूपी सरकार पर तंज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) एक के बाद एक कई सवालों के घेरे…

2 years ago

कोरोना: तीसरी लहर संभावित, तैयारियां अधरझूल !

सीकर. कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन आने के बाद केन्द्र के साथ ही प्रदेश सरकार…

2 years ago

रीट आंसर की में बदलाव: बदलेगा मेरिट का गणित, किसी के धकधक, कई दौड़ में शामिल

सीकर. 36 दिन में रीट का परिणाम जारी कर अपनी पीठ थपथपाने वाले राजस्थान माध्यमिक…

2 years ago

बैंक में दूसरे का पट्टा रखकर उठाया 40 लाख का लोन, चीफ मैनेजर सहित दो को पांच वर्ष की सजा

सीकर. फर्जीवाड़े के लिए लोग कुछ भी कर सकते हैं। सहयोग के नाम पर कर्ज…

2 years ago