- Advertisement -
HomeRajasthan Newsचेतावनी:-अगले दो दिन में आ सकती है सीकर,चूरू व झुंझुनूं में तेज...

चेतावनी:-अगले दो दिन में आ सकती है सीकर,चूरू व झुंझुनूं में तेज आंधी-मौसम विभाग

- Advertisement -

आजकल राजस्थानसीकर,

 कई दिन से भीषण गर्मी और तपन से जूझ रहे शेखावाटी में शनिवार शाम मौसम का मिजाज बदल गया। चूरू व सीकर जिले में शाम चार बजे धूल भरी आंधी आई। अंधड़ आते ही बिजली गुल हो गई। करीब 40 मिनट तक बिजली भी गुल रही। वाहनों की रफ्तार पर अचानक ब्रेक सा लग गया। आसमान में रेत का गुबार बादलों की तरह नजर आया। मौसम विभाग के मुताबिक अंधड़ उत्तर-पश्चिम दिशा से आया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक झुंझुनूं व सीकर में भयंकर अंधड़ आने की चेतावनी दी है। 
दोपहर बाद बदला मौसम
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार शुक्रवार को सीकर, चूरू और झुंझुनूं में तेज रफ्तार से धूल भरी आंधी आई। हवाओं की रफ्तार ज्यादा होने के कारण खेतों की मेड उड गई। वहीं पेड़ों की छोटी टहनियां टूट गई और आम के पेड़ों से कच्चे आम की कैरिया भी झड़ गई। सीकर में दोपहर में भीषण गर्मी रही। उमस के कारण लोग पसीने से तरबतर रहे। दोपहर बाद मध्यम दर्जे के बादल छाए तो हवा में नमी घुल गई और अधिकतम तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट आई। पिछले कई दिन से चल रही लू का असर छू मंतर हो गया। मौसम खुशनुमा हो गया। चूरू में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री और पिलानी में अधिकतम तापमान 40.9 और न्यूनतम तापमान 27. 6 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 40.8 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। 
मई की गर्मी देगी अच्छा संकेत
अच्छे मानसून के पूर्वानुमान का कारण इस बार पड़ी अच्छी गर्मी को ही माना जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षो में अप्रैल से ही गर्मी की शुरुआत हो जाती है जिस कारण तापमान लगातार बढ़ता रहता है लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण बीच-बीच में आंधी और बूंदाबांदी के साथ आने वाली नमी ने गर्मी पर ब्रेक भी लगाया। फिलहाल मई माह के पहले पखवाडे में ही जून वाली गर्मी पड़ रही है. इस लिए अभी नमी और बढ़ेगी। 
40 डिग्री तापमान में मौसमी बीमारियों का कहर

पिछले एक पखवाड़े से औसतन चालीस डिग्री तापमान में मच्छरों का प्रकोप और अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी। अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिला लैब से रोजाना सात से आठ मरीज के नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे है। चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में अब तक डेंगू के आठ मरीज सामने आ चुके हैं। जबकि प्रदेश में अब तक 273 मरीजों मे डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। चिकित्सकों के अनुसार मच्छरों के कारण मलेरिया के रोगी भी पहुंच रहे हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -