- Advertisement -
HomeRajasthan NewsSikar newsबरसात व शीत लहर ने कंपाया, मौसम विभाग ने भी जारी किया...

बरसात व शीत लहर ने कंपाया, मौसम विभाग ने भी जारी किया अलर्ट

- Advertisement -

सीकर. शेखावाटी में बुधवार को मौसम फिर पलट गया। सावों की शुरुआत के साथ अंचल में अल सुबह से ही हल्की बरसात का दौर शुरू हो गया। जो रुक रुक कर लगातार जारी है। इस बीच सर्द हवाओं ने भी सर्दी का असर बढ़ा दिया है। बादलवाही की वजह से धूप की राहत भी अब तक लोगों को नहीं मिल पाई है। ऐसे में लोग जहां रजाई में दुबके हुए हैं। वहीं, बाहर निकल रहे लोग भी सिर से पांव तक गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आ रहे हैं। जगह जगह लोग अलाव जलाकर भी सर्दी से बचने की जुगत कर रहे हैं। मौमम विभाग की मानें तो शेखावाटी सहित प्रदेश के कई इलाकों में आगामी दिनों में बरसात व शीतलहर से सर्दी का असर बढ़ेगा। भले ही तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज होगी।
बादलों ने बढ़ाया तापमानइधर, बादल छाए रहने से शेखावाटी में तापमान में बुधवार को भी 4.3 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। मंगलवार को जो न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री दर्ज हुआ, वह आज बढ़कर 13.2 डिग्री पहुंच गया। धूप नहीं खिली तो अधिकतम तापमान में कमी आने की संभावना है।
पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रिय, बरसात व शीत लहर की चेतावनी इधर मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से सक्रिय पश्चिम विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई इलाकों में बीकानेर व जयपुर संभाग में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश आगे भी हो सकती है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार 26 नवम्बर को मौसम शुष्क रहने के बाद एक बार फिर मौसम पलटेगा। 27 और 28 नवम्बर को सीकर, झुंझुनूं, अलवर, चूरू, हनुमानगढ, गंगानगर, बीकानेर जिले में शीतलहर चलने की संभावना है। ऐसे में मावठ के बाद शीतलहर चलने से कई जगह पारा और नीचे जाने के आसार बन जाएंगे। जिससे सर्दी बढ़ जाएगी।
खेती में फायदाबुजुर्ग किसानों की माने तो बुवाई के बाद अंकुरण अच्छा होने पर सीजन में भी फसल का उत्पादन बेहतर मिलता है। तापमान में गिरावट आने से फसलों में रोग कीट का प्रकोप नजर नहीं आ रहा है। पौधों की मुख्य जड़ें जम ने लगी है। अंकुरण होने के बाद पौधे की शाखाएं बन पा रही है।

Advertisement
Advertisement

- Advertisement -
- Advertisement -

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -

Related News

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here