- Advertisement -
HomeRajasthan NewsSikar newsदिवाली पर बिकी मिठाई निकली मिलावटी, अब कोर्ट में जाएगा मामला

दिवाली पर बिकी मिठाई निकली मिलावटी, अब कोर्ट में जाएगा मामला

- Advertisement -

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में दिवाली पर बिकी 13 फीसदी मिठाई मिलावटी थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए चलाए गए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में कई मसालों के सैंपल भी अमानक पाए गए हैं। ऐेसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीकर जिले में मिलावटखोर किस कदर आमजन की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।
17 सैंपल अमानकशुद्ध के लिए युद्ध अभियान के दौरान सीकर जिले से लिए गए 136 सैम्पल में 17 सैम्पल की रिपोर्ट अमानक पाई गई है। मावा, खाद्य मसाले, काजू कतली,कलाकंद, मावाबर्फी और बर्फी के सैम्पल की रिपोर्ट अनसेफ आई है। ऐसे में अब मिलावट करने वालों के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि विशेष अभियान के दौरान खाद्य तेल के भी सेम्पल लिए गए थे।
30 दिन की मिलेगी मोहलतखाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा के अनुसार दीपावली पर्व से पहले 26 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चले शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में 129 सैम्पल लिए गए थे। इसके बाद 7 सैम्पल और ले गिए। इस दौरान करीब पांच क्विंटल उत्पादों को मौके पर नष्ट करवाया गया था। इन्हीं सैंपल की मिली रिपोर्ट में 17 सैंपल की रिपोर्ट में ये अमानक पाई गई है। यानी यह मिलावटी निकले। जिनके खिलाफ अब न्यायालय में चालान पेश किया जाएगा। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि हालांकि न्यायालय में चालान पेश करने से पहले संबंधित प्रतिष्ठान संचालक को सैम्पल रीचेक करवाने के लिए तीस दिन की मोहलत दी जाएगी।
अभियान पर फिर उठे सवालसैंपल रिपोर्ट के साथ ही एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग के शुद्ध के लिए युद्ध अभियान पर सवाल उठने लगे हैँ। क्योंकि सरकार की ओर से यह अभियान हमेशा त्यौहार में एनवक्त पर चलाया जाता है। जिसकी रिपोर्ट त्योहार निकलने के बाद तब आती है, जब तक अमानक मिठाई का उपयोग हो चुका होता है। ऐसे में ये अभियान सेहत के साथ हो रहे खिलवाड़ को समय रहते नही ंरोक पाता है।

Advertisement
Advertisement

- Advertisement -
- Advertisement -

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -

Related News

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here