- Advertisement -
HomeNewsशादी करने से पहले लड़के से ज़रूर पूछ लें ये सवाल, नहीं...

शादी करने से पहले लड़के से ज़रूर पूछ लें ये सवाल, नहीं तो शर्माना पड़ जाएगा मंहगा

- Advertisement -

shaadi जीवन का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है. इसके बाद जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है. shaadi होने के साथ आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने के अलावा आपकी फ्रीडम पर भी रोक लग जाती है. इसीलिए बहुत जरूरी है कि शादी करने से पहले आप अपने होने वाले हमसफर के बारे ये जानकारियां हासिल कर लें
शादी से पहले लड़का लड़की के लिए कई बाते जानने की जरूरत है जैसेक्या वह मानसिक रूप से तैयार है- आपको शादी से पहले अपने पार्टनर से इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह मानसिक रूप से तैयार है या नहीं. आपका साथी किसी दवाब में तो वह शादी नहीं कर रहा या फिर आपका साथी आपको पसंद भी करता है या नहीं, उसकी लाइफ में कोई और तो नहीं जिससे वह शादी करने का इच्छुक हो या पसंद करता हो.
उसकी जॉब के बारे में जानकारी हासिल करें- लड़की को खासतौर पर इस सवाल का जवाब करना चाहिए कि शादी के बाद उसका पार्टनर उसे जॉब करने देगा या नहीं. आपको ये भी जानना चाहिए कि आप अपने जॉब प्रोफाइल के बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं.
उसकी लाइफ की प्राथमिकताओं के बारे में पूछें- आप अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं कि शादी के बाद सिंगल फैमिली में रहना पसंद होगा या फिर परिवार के साथ। कहीं ट्रांसफर होता है तो उस कंडीशन में क्या किया जाएगा। इन मुद्दों पर बात करना भी बेहद जरूरी है.
निवेश और आर्थिक स्थिति के बारे में पूछें- आपको चाहिए कि दोनों एक-दूसरे के निवेश के बारे में पूछें. किसने कितना और कहां-कहां सेविंग की हुई है. इससे आप अपने पार्टनर की आर्थिक स्थिति से भी रूबरू हो पाएंगे.
एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानें: आपको अपने भावी पार्टनर की पसंद:नापसंद को जानने का भी पूरा हक है। उसकी किस क्षेत्र में अधिक रूचि है, उसकी हॉबीज क्या:क्या हैं इत्यादि के बारे में भी जानें।
कैरियर और लक्ष्य के बारे में भी जानें- आपको चाहिए कि बातों ही बातों में यह भी जानने की कोशिश करें कि आपके पार्टनर का उसके घर में क्या अहमियत है और आपका पार्टनर अपने कैरियर और लक्ष्य को लेकर कितना गंभीर है।
पार्टनर के आसपास के लोगों को जानें अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए अपने पार्टनर के परिवार वालों, दोस्त, रिश्तेदारों, शादी से पहले रोमांस इत्यादि के बारे में खुलकर पूछें। इतना ही नहीं दोस्तों का घर पर आना-जाना पसंद है या नहीं, के बारे में भी बात करें। इससे भविष्य में आपके वैवाहिक जीवन पर कोई आंच नहीं आएगी।
रोमांस के बारे में पता करें- ये जानना बहुत मुश्किल होता है कि आपका साथी रोमांस के बारे में क्या सोचता है. लेकिन ये आपका हुनर है कि आपका पार्टनर आपसे कितनी और कैसी रोमांटिक बातें कर पाता है. हालांकि शादी के जोश और उत्साह में प्यार खुद-ब-खुद उमड़ने लगता है लेकिन इसके साथ ही ये भी जरूरी हो जाता है कि आप अपने पार्टनर के रोमांटिक स्तर को जानें.

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -