- Advertisement -
HomeRajasthan NewsSikar newsWatch : सफाई को लेकर पार्षदों ने किया हंगामा तो सभापति बोले:...

Watch : सफाई को लेकर पार्षदों ने किया हंगामा तो सभापति बोले: मैं खुद लगाऊंगा झाडू

- Advertisement -

सीकर.
नगर परिषद बोर्ड ( Meeting of Sikar City Council Board ) की नए भवन में हुई अंतिम बैठक शहर के कचरे में सिमट कर रह गई। सफाई और कचरा संग्रहण ( Cleaning and Garbage Collection ) में बरती जा रही लापरवाही पर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। परिषद आयुक्त और जिम्मेदार अधिकारियों फोन तक नहीं उठाने के आरोप लगाए। आखिर सभापति को भी अधिकारियों की लापरवाही स्वीकारनी पड़ी। ऐसे में कुछ पार्षदों ने तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव तक रखने की मांग रखी। लेकिन सभापति अगले तीन दिन में व्यवस्था सुधारने की बात कहकर मामले को शांत किया। सभापति ने कहा कि तीन दिन में कचरा संग्रहण की व्यवस्था पटरी पर नहीं आने पर वे स्वयं पार्षदों के साथ कचरा उठाने लिए शहर में निकल जाएंगे। हालांकि हो-हल्ले के बीच बैठक के एजेंडे में शामिल सभी बिंदू पारित हो गए। अंतिम बैठक में क्षेत्र की समस्या उठाने में महिला पार्षदों ने भी जागरूकता दिखाई।
आईबी और आयुर्वेद विभाग के लिए जमीन आवंटित परिषद बोर्ड ने केन्द्र सरकार के आईबी विभाग को तोदी नगर में एक हजार वर्ग मीटर और जिला आयुर्वेद विभाग को आयुर्वेद चिकित्सालय के निर्माण के लिए गोपीनाथ गोशाला के सामने पांच सौ वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया है। इसके अलावा बजट से अधिक खर्च, पुरानी दर से चुंगी वसूल करने के वर्ष 1992 के मामले और रोड लाइट कनेक्शनों पर टाइमर स्वीच लगाने के मामले में छूट की राशि खत्म करने के प्रस्ताव का अनुमोदन हुआ।
Read More :
अस्पताल में मरीजों के खून को श्वानों के पीने के मामले में हरकत में आया प्रशासन, 7 को थमाए नोटिस
पार्षद बोले, कचरे से अटा शहर, वार्डों में रहता अंधेरा नगर परिषद की बैठक में टूटी सडक़ों, फैली गंदगी और स्ट्रीट लाइटों की कमी को लेकर पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। पार्षद मुस्तक तंवर ने कहा कि परिषद ने अप्रेल माह में कचरा संग्रहण की नई व्यवस्था शुरू करने से पहले पार्षदों की राय भी नहीं ली। परिषद के अधिकारियों की मॉनिटरिंग के अभाव में व्यवस्था ने दम तोड़ दिया। मुस्ताक तंवर ने आयुर्वेद के साथ युनानी व शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भी जमीन आवंटन करने और स्टेट ग्रांट एक्ट की लंबित फाइलों पर पट्टे जारी का प्रस्ताव रखा।
अंबेडकर भवन के उद्घाटन को लेकर धरने की चेतावनी वार्ड नंबर 14 की पार्षद पिंकी कुमावत ने उनके वार्ड में बने अंबेडकर भवन का जल्द उद्घाटन करवाने की मांग रखी। उनका कहना था कि भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद भी जानबूझकर उद्घाटन नहीं करवाया जा रहा है। उन्होंने उद्घाटन की तिथि तय करने की मांग रखी। इस दौरान पिंकी कुमावत ने धरने की भी चेतावनी दी। पार्षद प्रेमचंद सैनी ने सीवरेज की खुदाई के लिए तोड़ी सडक़ों को जल्द ठीक करने, मुख्य चौराहों पर हाइमास्क लाइट लगवाने का प्रस्ताव दिया।
शहर के 13 वार्डों में निजी कंपनी करेगी कचरा संग्रहण नगर परिषद की निजी कंपनी के माध्यम से शहर में शुरू की गई कचरा संग्रहण की व्यवस्था का कमजोर साबित हुई है। परिषद ने बोर्ड की बैठक में कंपनी का दायरा 50 वार्ड से समेट कर 13 वार्ड कर दिया गया है। इन वार्ड पार्षदों से कंपनी के कार्य के बारे में फीडबैक भी लिया गया। इनमे से दस ने कंपनी के कचरा संग्रहण के कार्य को संतोषजनक बताया तथा तीन पार्षदों ने सुधार की आवश्यकता बताई। साथ ही पिपराली और नवलगढ़ रोड क्षेत्र में छात्रावासों में छात्रों की संख्या को देखते हुए संशोधन बढ़ाने की मांग रखी गई।
स्ट्रीट लाइट लेकर पहुंची महिला पार्षद सभापति ने सभी वार्डों में दीपावली से पहले 15 से 20 नई स्ट्रीट लाइट लगाने की बात कहीं तो वार्ड नंबर 50 की पार्षद प्रवीण बानों ने साथ लाई लाइट को हाथ में लेकर कहा कि उनके वार्ड में 139 पोल पर स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता है। इस बीच कुछ पार्षदों ने लाइट जल्द खराब होने की बात भी रखी। नेता प्रतिपक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि शहर कचरे की समस्या से परेशान है। उन्होंने पार्षदो से एक-एक कर अपनी बात रखने की बात कही।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -