- Advertisement -
HomeNewsपाबंदियों के बीच जम्मू-कश्मीर स्थानीय परिषद के चुनाव की घोषणा हो गई...

पाबंदियों के बीच जम्मू-कश्मीर स्थानीय परिषद के चुनाव की घोषणा हो गई है.

- Advertisement -

मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों के नेता हिरासत में कई तरह की पाबंदियों के बीच जम्मू कश्मीर स्थानीय परिषद के चुनाव की घोषणा हो गई है.

पिछले दिनों जम्मू कश्मीर को दो टुकड़ों में बांट कर केंद्र शासित प्रदेश में,केंद्र सरकार ने तब्दील कर दिया था. उसके बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य धारा के नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल है, पूरे देश से कई पार्टी के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर जाकर जम्मू कश्मीर की जनता से मिलने की कोशिश की, लेकिन उन्हें या तो दिल्ली में ही रोक दिया गया या फिर उन्हें श्रीनगर एयरपोर्ट से वापस भेज दिया गया, जिसमें राहुल गांधी, भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा सहित कई नाम शामिल हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू कश्मीर के दौरे पर जाने दिया गया था.

इसी बीच खबर आ रही है कि जम्मू एंड कश्मीर राज्य चुनाव आयोग ने राज्य में डेवलपमेंट काउंसलिंग के चुनाव 24 अक्टूबर को कराने की घोषणा कर दी है. यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब तमाम मुख्यधारा के नेताओं को गिरफ्तार करके रखा गया है. इसके अलावा में कई और गिरफ्तारियां हुई हैं. लगभग 250 लोगों को जम्मू-कश्मीर सेफ्टी एक्ट और हजारों को रणबीर पीनल कोड की विभिन्न धाराओं के अनुसार गिरफ्तार किया गया है.

जम्मू एंड कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त शैलेंद्र कुमार ने बताया कि,मतदान के दिन ही नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी.

इस चुनाव में पंच और सरपंच मिलकर चेयरमैन का चुनाव करेंगे. इसके बाद कई जिला विकास बोर्ड बनाए जाएंगे. सभी डीडीबी की अध्यक्षता बीडीसी के निर्वाचित चेयरपर्सन करेंगे जो जिले के विधायकों व सांसदों से अलग होंगे.

राज्य में 310 ब्लॉक चुनाव होंगे, जिनमें 172 सीटें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व रखी गई है. जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया है कि 26629 प्रत्याशी इसमें हिस्सा ले रहे हैं जिसमें 18316 पुरुष है और 8313 महिलाएं. इसमें 50% से भी ज्यादा यानी 168 ब्लॉक कश्मीर घाटी के अंतर्गत आते हैं.

चुनाव आयोग से सवाल पूछने पर मीडिया कर्मियों को बताया गया कि, अगर कोई पार्टी या प्रत्याशी चुनाव प्रचार करना चाहता है तो उन्हें जरूरी सहूलियत मुहैया कराई जाएगी, हम उन्हें सुविधाएं देंगे

आपको बताते चलें कि आज घाटी की चर्चा देश से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मंच पर हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे से वापस आए हैं और कहा जा रहा है कि पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है,इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो हम नहीं बता सकते, लेकिन इतना जरूर कह सकते हैं कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के लोकतांत्रिक छवि को धक्का लगा है.

अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार घाटी की चर्चा हो रही है, हिंदुस्तान के बारे में यह मशहूर था कि अपनी तमाम कमियों के बावजूद वह अपनी विविधताओं के बीच संतुलन बनाकर चलता है. कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से जो हो रहा है उसने यह संकेत दिया है कि,संतुलन अब टूट रहा है. हिंदुस्तान अब एक बहु संख्यक देश में तब्दील हो रहा है और अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के साथ-साथ मध्य पूर्व एशियाई देशों और हिंदुस्तान के बीच फर्क क्या रह जाएगा?

जिन देशों में लोकतंत्र सुरक्षित नहीं है, वह देश भी अब लोकतंत्र पर भारत को ज्ञान देने लगे हैं.

यह भी पढ़े : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

Thought of Nation राष्ट्र के विचार
The post पाबंदियों के बीच जम्मू-कश्मीर स्थानीय परिषद के चुनाव की घोषणा हो गई है. appeared first on Thought of Nation.

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -