- Advertisement -
HomeRajasthan NewsSikar news18 से कम उम्र के रोजाना 22 जनों को शिकार बना रहा...

18 से कम उम्र के रोजाना 22 जनों को शिकार बना रहा कोरोना

- Advertisement -

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना रोजाना करीब 22 बच्चों व किशोरों को अपना शिकार बना रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। जिसके मुताबिक जिले में एक मार्च से अब तक 18 वर्ष से कम उम्र के 1757 जने कोरोना का शिकार हुए हैं। जो कुल मरीजों का भी 9 फीसदी है। चूंकि तीसरी लहर में इस आयु वर्ग को ही कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा भी बताया जा रहा है। ऐेसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी इस चुनौती से निपटने की तैयारियों को तेज कर दिया है।
245 पॉजिटिव, 1115 स्वस्थ, 2 मौतइधर, कोरोना संक्रमण के लिहाज से रविवार के आंकड़े जिले में राहतपूर्ण रहे। जिले में 245 नए पॉजिटिव मरीज मिलने के मुकाबले 1115 पूर्व संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए। जिससे एक्टिव मरीजों का आंकड़ा घटकर 4 हजार 733 हो गया। हालांकि इस बीच कोरोना से दो मौतों की पुष्टि भी हुई। सीएमएचओ के अनुसार फतेहपुर के वार्ड 12 की 55 वर्षीय महिला की सीएचसी फतेहपुर के कोविड केयर सेंटर व श्रीमाधोपुर के महरोली गांव की 52 वर्षीय महिला की जेडी हॉस्पिटल रींगस में कोरोना के उपचार के दौरान मौत की पुष्टी हुई है। जिसके बाद जिले में एक मार्च से अब तक कोरोना से कुल मौतों की संख्या 202 हो गई।
सैंपल खोल रहे आंकड़ों की पोलइधर, स्वास्थ्य विभाग सैंपलिंग की प्रक्रिया को भी लगातार घटाता जा रहा है। जिले में रविवार को भी महज 237 लोगों के सैंपल लिए गए। जिसके बाद जिले में अब कुल 340 सैंपल की जांच ही लंबित है। इसके हिसाब से जिले में सोमवार को नए संक्रमितों का ग्राफ फिर गिरना लगभग तय है। सैंपलिंग की सुस्त प्रक्रिया आंकड़ों के खेल को उजागर करते हुए स्वास्थ्य विभाग को कटघरे में खड़ा कर रही है।
तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारियां शुरूसीएमएचओ ने बताया कि पहली लहर में बुजुर्ग व्यक्ति कोरोना वायरस से ज्यादा संक्रमित हुए और दूसरी लहर में बुजुर्गों के साथ युवाओं को भी इस वायरस ने अपनी चपेट में लिया है। अब तीसरी लहर में बच्चों पर वायरस के अटैक की आशंका है। जिसे देखते हुए जिले के बाल रोग विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। चिकित्सा मंत्री के निर्देशानुसार जिले में बच्चों के लिए अलग से वार्ड, एनयूआईसी बनाने व अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई है।
पॉजिटिव केस की ब्लॉकवार स्थितिसीएमएचओ ने बताया कि रविवार को सीकर शहर में 27, फतेहपुर क्षेत्र में 59, खण्डेला ब्लॉक में 15, कूदन क्षेत्र में 9, लक्ष्मणगढ ब्लॉक में 6, नीमकाथाना क्षेत्र में 22, पिपराली क्षेत्र में 37, श्रीमाधोपुर ब्लॉक में 53 और दांता ब्लॉक में 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।
अब तक 24 हजार 414 हुए स्वस्थ
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में पिछले साल से अब तक 2 लाख 55 हजार 373 सैम्पल की जांच की गई है। इनमें से 29 हजार 453 पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 24 हजार 414 स्वस्थ हो चुके हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -