- Advertisement -
HomeRajasthan NewsSikar newsराजस्थान में आज भी आएगी आंधी व बरसात, अलर्ट जारी

राजस्थान में आज भी आएगी आंधी व बरसात, अलर्ट जारी

- Advertisement -

सीकर. राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को भी धूलभरी आंधी व बरसात देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग जयपुर के प्रभारी आरएस शर्मा के अनुसार शुक्रवार को सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, गंगानगर, बाडमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ जिले में कहीं कहीं मेघ गर्जना/ व्रजपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के संकेत है। इधर, स्काईमेट वेदर ने भी उतरी राजस्थान के जिलों में इसी तरह का अलर्ट जारी किया गया है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है। जिसका असर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू व बीकानेर के अलावा नजदीकी इलाकों में देखने को मिल सकता है।
कल से साफ होगा मौसम, बढ़ेगा तापमानइधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 24 अप्रेल से फिर से मौसम साफ होने से तापमान बढऩा शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम राजस्थान और गुजरात में हवा के पैटर्न में बदलाव मौसम प्रणालियों के कारण होता है, जो उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे इन 2 राज्यों में पारा के अचानक बढऩे पर नियंत्रण होगा। प्री-मानसून गतिविधि 24 अप्रैल से देश के अधिकांश हिस्सों से बाहर हो जाएगी। यह अगले कुछ दिनों के लिए रेगिस्तान की स्थिति के निर्माण के लिए जगह देगा। पहले की मौसम गतिविधि के प्रभाव से तापमान में अनियंत्रित वृद्धि नहीं होगी । इससे हीटवेव की स्थिति नहीं होगी। मामूली राहत के बावजूद, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के संभावित दावेदार बन जाएंगे। बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, पाली, नागौर और चित्तौडगढ़़ जैसे कुछ स्थानों पर पारा 42 डिग्री तक बढ़ सकता है।
देश के लिए ये अलर्ट जारीस्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को पश्चिमी हिमालय, केरल, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, पंजाब के कुछ हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज वर्षा भी हो सकती है। इसी तरह हरियाणा के उत्तरी जिलों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटों पर हल्की बारिश की उम्मीद है। जबकि उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अप्रैल को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -