- Advertisement -
HomeNewsबीकानेर मंडल : सात रेलवे स्टेशनों पर अब होगी ऑनलाइन शिकायत दर्ज;...

बीकानेर मंडल : सात रेलवे स्टेशनों पर अब होगी ऑनलाइन शिकायत दर्ज; रेलवे ने किया फीडबैक सिस्टम शुरू

- Advertisement -

आजकलराजस्थान / बीकानेर.

बीकानेर मण्डल के रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई व यात्री सुविधाओं से जुड़ी अन्य शिकायतें शीघ्र ही दूर की जाएगी। इसके लिए उत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर मंडल ने सात स्टेशनों पर ऑनलाइन फीडबैक सिस्टम (क्यूआर कौड) लगाया गया है। इसमें यात्री अपनी शिकायतों के साथ ही सुझाव भी भेज सकेंगे।

पहले चरण में बीकानेर मंडल के ए क्लास स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू की गई है। इसके तहत स्टेशन के सभी प्लेटफार्म, आरक्षण कार्यालय, सुलभ सुविधाओं, यात्री विश्रामगृह, प्रतीक्षालय, आरपीएफ, जीआरपी थाने के समीप यह व्यवस्था लागू की गई है।

इस प्रकार होगी शिकायत दर्ज

यात्रियों को क्यूआर कोड स्केनर को डाउन लोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल में एप खुलेगा, जिसमें बोर्ड पर लिखे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा, इसके बाद यात्री को नाम और मोबाइल नम्बर अंकित करना होगा। इसके बाद शिकायत व सुझाव का ऑप्शन खुलेगा, इसे खोलकर अपनी शिकायत और सुझाव लिखने के साथ ही संबंधित फोटो खींचकर उसे अटैच करनी होगी।

आधे घंटे में होगा समाधान – रेलवे अधिकारियों के अनुसार ऑन लाइन शिकायत दर्ज कराने के आधे घंटे में ही उसका समाधान किया जाएगा। यात्री उसी स्थान की शिकायत कर सकेंगे, जहां पर क्यूआर कोड दिया गया है। यात्रियों की ओर से भेजे गए सुझाव व शिकायत का संदेश अधिकारियों के मोबाइल पर जाएगा। इसके तुरंत बाद ही संबंधित अधिकारी मौके पर भी पहुंचेगा।

मिलेगी यात्रियों को राहत – उत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर मंडल के बीकानेर, लालगढ़, सूरतगढ़, भिवानी, हिसार स्टेशन पर इस तरह की व्यवस्था शुरू की गई है। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही उनकी समस्या का शीघ्र समाधान होगा। स्टेशन पर कहीं से भी अपने सुझाव व शिकायतें भेज सकेंगे।

अनिल रैना, मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -