- Advertisement -
HomeNewsAajkal Bharatमौसम विभाग -अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

मौसम विभाग -अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

- Advertisement -

आजकलराजस्थान / जयपुर

इन दिनों पूरे देश में जबरदस्त बारिश हाे रही है, लेकिन राजस्थान से मानसून रूठा हुआ है। दक्षिणी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के ऊपर एक साइक्लाेनिक सर्कुलेशन बनने से मानसून कमजाेर पड़ गया है। शनिवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर कहीं बारिश नहीं हुई।मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले एक सप्ताह में भी बारिश के आसार कम हैं।

हालांकि केंद्रीय माैसम विभाग का दावा है कि अगस्त व सितंबर में जमकर मानसून बरसेगा। प्रदेश में अब तक जयपुर सहित 12 जिलाें में औसत से कम पानी बरसा है। 2 जुलाई काे प्रदेश में मानसून की एंट्री के बाद जयपुर में केवल एक बार अच्छी बारिश हुई है। यहां 99.36 मिमी बारिश ही हुई है।फतेहपुर में पारा 43° पहुंचाबारिश नहीं होने से प्रदेश के ज्यादातर शहर तपने लगे हैं। शनिवार को प्रदेश के दो शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया। 43 डिग्री के साथ फतेहपुर सबसे गर्म शहर रहा, जबकि चूरू में पारा 40.7 डिग्री जबकि बाड़मेर और बीकानेर में 39.3 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान व गुजरात के कुछ क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से हवाएं उत्तर भारत में बने कम दबाव वाले क्षेत्र में जा रही हैं। वहां बारिश हो रही है, लेकिन यहां नहीं।-मौसम विभाग

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -