- Advertisement -
HomeEntertainmentBollywoodबॉलीवुड में जब साईकिल पर सवार होकर हीरो-हीरोइन ने किया रोमांस, इन...

बॉलीवुड में जब साईकिल पर सवार होकर हीरो-हीरोइन ने किया रोमांस, इन फिल्मों के सीन बन गए यादगार

- Advertisement -
Jagran Junction

आज जमाना गाड़ी की रफ्तार-सा आगे भाग रहा है। आप 90 के दशक के फ्लैशबैक में जाएंगे, तो आपको अंदाजा हो जाएगा कि तब से लेकर कितनी ही चीजें बदल गई है। वहीं, बात करें बॉलीवुड में बदलाव की, तो कभी यहां साईकिल पर गाना गाते हुए हीरो-हीरोइम रोमांस किया करते थे लेकिन अब साईकिल की जगह लग्जरी गाड़ियों और मंहगी बाइक्स ले ली है, लेकिन फिर भी ऐसी कई उम्दा फिल्में रही हैं, जिनमें फिल्माएं गए सीन दर्शकों के दिलों में बस गए।    

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

50 से शुरू हुई साईकिल पर मुहब्बत की कहानी 50 के दौर की फिल्मों में साइकिल पर ही सवार होकर अभिनेता रोमांस से लेकर कॉमेडी तक के रंग दिखाते थे। 70 के दशक में ‘तेरे मेरे सपने’ के रोमांटिक गाने ‘मैंने कसम ली’ में देव आनंद और मुमताज के सफर भी साइकिल से तय होता है। तो वहीं साइकिल पर जा रही अपनी मोहब्बत को हाल-ए-दिल बयां करता गाना ‘पुकारता चला हूं मैं’ भी इस दास्तां को आगे बढ़ाता है।      

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

‘अकेले हम अकेले तुम’ के गीत ‘राजा को रानी से प्यार हो गया’ और ‘तू मेरा दिल तू मेरी जान’ से प्यार के दो अलग-अलग सफर तय करने वाले आमिर खान ने भी इसी सवारी को चुना। इसके अलावा ‘1942: ए लवस्टोरी’ के गाने ‘एक लड़की को देखा तो’ में अनिल कपूर और उनकी फूलों की टोकरी वाली साइकिल का तो खुमार ही अलग था।    

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

नए जमाने में भी साईकिल पर जवां हुई मुहब्बत बात अगर नए जमाने की करें तो आज भी कलाकार पैडल का नॉस्टेल्जिया देने से नहीं चूकते हैं। तभी तो ‘जब वी मेट’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘रा-वन’, ‘बर्फी’, ‘पीके (अनुष्का-आमिर-सुशांत)’, ‘दिल धड़कने दो'(अनुष्का-रणवीर),’पिकू’, ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी कई फिल्में हैं जिनमें साइकिल कलाकारों की सवारी बन चुकी है। जब मनाना हो रूठे यार कोजहां प्यार है वहां तकरार तो होती ही रहती है। ऐसे में बॉलीवुड ने बताया कि रूठे यार को मनाने में साइकिल ही मददगार साबित होती है। तभी तो ‘पेइंग गेस्ट’ के गाने ‘माना जनाब ने पुकारा नहीं’ के जरिए देव आनंद बता रहे हैं कि जब आपकी महबूबा रूठ जाए तो उन्हें मनाने में साइकिल ही बेस्ट सवारी है।     

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

इसके अलावा ‘शान’ के ‘जानू मेरी जान’ के जरिए अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की जोड़ी नजर आई टेंडम साइकिल से अपने-अपने प्यार का पीछा करते और मनाते हुए। पावर पैक्ड एक्शन की साथी सिर्फ प्यार और मस्ती ही नहीं बल्कि हैरतअंगेज स्टंट फिल्माने में भी साइकिल का कोई सानी नहीं। जिसको कर दिखाया बॉलीवुड में सबसे ज्यादा साइकिल पर सवार रहने वाले सलमान खान ने।      

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

2014 में आई ‘किक’ ने यूं तो सफलता के कई रिकॉर्ड तोड़े लेकिन जिस दृश्य ने सबसे ज्यादा तालियां बटोरी वह साइकिल के साथ ही फिल्माया गया था। वह है ट्रेन के आगे से सलमान का साइकिल छोड़ अपने खास अंदाज में पैदल पटरी पार कर जाना।   

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

‘सुई-धागे’का वो शानदार साईकिल वाला सीन मस्ती का सफर हर तरह के इमोशन में साथ देने वाली साइकिल ने हिंदी सिनेमा में कई मस्ती भरे सफर में भीसाथ दिया। तभी तो जॉनी वॉकर से लेकर महमूद तक इस सवारी पर अपने हाल बयां करते रहे। इसके अलावा अपनी सहेलियों संग निकली सायरा बानो ‘मैं चली मैं चली’ गाते हुए दुनिया से दूर उड़ जाना चाहती हैं।      

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डिक्रूज अभिनीज ‘बर्फी’ में तो साइकिल कभी पुलिस से भागने की सवारी बनती है तो कभी अपनी लेडी लव को दार्जिलिंग की हसीन वादियों में घुमाने का जरिया। ‘खेले हम जी जान’ में तो दीपिका पादुकोण ने साड़ी में साइकिल चलाकर यह साबित भी कर दिया था कि यह सवारी किसी खास ड्रेसकोड की मोहताज नहीं।      

© Jagran Prakashan Ltd. द्वारा प्रदत्त

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान भी पैडल का दम भरते नजर आए ‘डियर जिंदगी’ में जहां वे आलिया भट्ट को जिंदगी के सफर के साथ-साथ साइकिल के हसीन सफर में साथ देते नजर आ चुके हैं। ‘सुई धागा’ में साइकिल सीन को फिल्माने के लिए वरुण धवन ने अनुष्का शर्मा को बैठाकर कड़ी धूप में साइकिल 10 घंटे चलाई थी।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -