- Advertisement -
HomeRajasthan NewsCrimeजयपुर:सुरंग बनाकर पांच साल से कर रहे थे डीजल, पेट्रोल चोरी, कई...

जयपुर:सुरंग बनाकर पांच साल से कर रहे थे डीजल, पेट्रोल चोरी, कई जिलों में बेचा

- Advertisement -

आजकल राजस्थान / जयपुर।

पाइप लाइन से तेल चोरी करने वाली गैंग तकनीकी में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कम्पनी के इंजीनियर भी पीछे छोड़ वाली निकली । तेल चोरी के लिए पुलिस की मौजूदगी में पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारियों ने घटना स्थल और आस-पास के क्षेत्र में खुदाई करवाई तो सभी दंग रह गए। पाइप लाइन से तेल चोरी करने के बाद सीधे एक घर में बनाए गए कन्ट्रोल सेंटर में सुरंग के जरिए ले जाया गया था। यहां पर प्रेशर कन्ट्रोल करने के लिए प्रेशर कन्ट्रोल मशीन रेग्यूलेटर जमीन के अंदर ही फीट की गई थी। हालांकि गुरुवार शाम तक खुदाई में मशीन नहीं मिल सकी थी। इस मशीन के जरिए प्रेशर कन्ट्रोल कर तेल को कन्ट्रोल रूम से डेढ़ सौ और करीब ढाई सौ मीटर दूर दो घरों में पहुंचाया गया था। इन दोनों घरों में भी जमीन से नीचे करीब पन्द्रह फीट मशीन से खुदाई कर पाइप लाइन डाली गई थी। हालांकि कन्ट्रोल रूम से तीन चार अलग-अलग पाइप लाइन और निकल रही थी। लेकिन खुदाई में उनका पता नहीं चल सका। अब शुक्रवार को भी अवैध डाली गई पाइप लाइनों की तलाश की जाएगी।

गुरुवार को डीसीपी विकास शर्मा ने प्रेस वार्ता कर बताया कि गैंग के पकड़े गए पांचों लोग सबसे नीचे के पायदान के हैं। गैंग के बड़ी मछली अभी और पकड़े जानी हैं। गैंग सरगनाओं और नीचले पायदान के बीच की कड़ी की तलाश की जा रही है। डीसीपी विकास शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में चोरी के डीजल को जयपुर के चौमूं के आस-पास, सीकर, झुंझुनूं, अजमेर सहित अन्य कुछ जिलों के पेट्रोल पंपों पर चोरी का तेल सप्लाई करना बताया है।

एक पिकअप में भरे 10 ड्रमों का तेल आधी रेट -1.30 लाख रुपए में बेचते थे। जांच में जिस भी पेट्रोल पंप द्वारा चोरी का तेल खरीदने की बात सामने आएगी, उसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस तथा स्थानीय और दिल्ली से पहुंचे पेट्रोलियम कंपनी के अधिकारियों ने गुरुवार को दौरा करने के बाद बताया कि सुरंग के जरिए पाइप लाइन डालने पर पूरी एहतियातन बरती गई। किसी को शक ना हो, सतही मिट्टी सभी जगह की एक जैसी है। पेट्रोलियम कंपनी की पाइप लाइन से कन्ट्रोल रूम तक चोरी कर लाई गई पाइप लाइन के लिए मकान के अंदर से करीब पन्द्रह फीट गहरा गड्ढा कर अंदर ही अंदर सुरंग बनाई गई। सुरंग में आसानी से आया और जाया जा सके। इतनी ही मिट्टी निकाली गई और मिट्टी धंसे नहीं, इसके लिए लकड़ी के फंटों को उसके तीन तरफ लगा रखें हैं।

पांच साल में किसी से जान पहचान नहीं की, सबसे दूरी बनाकर रखी
तेल चोरी के कन्ट्रोल के सबसे नजदीक रहने वाले राजकुमार और बाबूलाल ने बताया कि पांच साल से तेल चोरी करने वालों को यहां रहते हुए देखते हैं। रोज दिन में ड्रम रखी एक पिकअप कोआते जाते देखा है। गैंग के लोगों ने स्थानीय लोगों से दूरी बनाकर रखी है। एक व्यक्ति कन्ट्रोल रूम के बाहर खड़े रहकर नजर रखता था। कभी उससे बातचीत करने का प्रयास भी किया तो वह बिना बात किए अंदर चले जाता था।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -