- Advertisement -
HomeRajasthan Newsजन समस्याओं का निस्तारण करना राज्य सरकार की प्रथम प्राथमिकता है:- शिक्षा...

जन समस्याओं का निस्तारण करना राज्य सरकार की प्रथम प्राथमिकता है:- शिक्षा राज्यमंत्री

- Advertisement -

सड़क, पेयजल, विद्युत, खाद्य सुरक्षा योजना सहित विभिन्न समस्याओं के निराकरण के संबंध में की गहन समीक्षा

विभागीय अधिकारियों को दिए त्वरित निराकरण के निर्देश

लक्ष्मणगढ़ में 50 करोड़ रूपये के सीवरेज, ड्रेनेज कार्य होंगे स्वीकृत

आजकलराजस्थान / लक्ष्मणगढ़ (सीकर),5 जुलाई।

शिक्षा एवं देवस्थान राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण करना राज्य सरकार की प्रथम प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि माह के प्रत्येक गुरूवार को जिले के प्रत्येक ब्लाक पर, द्वितीय गुरूवार को जिला स्तर पर तथा तृतीय, चतुर्थ गुरूवार को ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन कर आमजन की समस्याओं का निस्तारण करने के राज्य सरकार के निर्देश है। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा शुक्रवार को जिले के लक्ष्मणगढ़ में पंचायत समिति के सभागार में आयोजित जन सुनवाई में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवादी द्वारा लिखित में दी गई शिकायत को पंजीयन कर उसको रसीद दी जाएगी इसलिए प्रार्थना पत्र में परिवादी अपना मोबाईल नम्बर अवश्य लिखें ताकि उसकी समस्या का निराकरण होने की उसे सूचना दी जा सके।

शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने आमजन से कहा कि विकास कार्यो के लिए राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है तथा बडे विकास कार्यों के संबंध में राज्य सरकार से बजट स्वीकृत कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्तियों के नाम जुड़वाने के लिए नई गाईडलाईन की फोटो प्रतियां पटवारी, ग्रामसेवक, सरपंच, नगर पालिका क्षेत्र में भिजवायें ताकि आमजन को इसकी जानकारी मिले और वह ई-मित्र केन्द्र पर ऑन लाईन आवेदन कर योजना से लाभान्वित हो सके। उन्होंने पूर्व में प्राप्त आवेदनों का 15 दिवस में निस्तारण करने के उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को लक्ष्मणगढ़ के वार्ड नं. 3,10,23,28, हमीरपुरा, सनवाली में पेयजल टंकी को चालू करवाने, पेयजल लीकेज 7 दिवस में ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वृहद पेयजल योजना के जो कार्य चल रहें है उनमें गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जाए और पेयजल के जिन कार्यों के कार्यादेश जारी हो चुके है उनको समयबद्धता से संबंधित ठेकेदार पूर्ण नहीं करें तो उसे ब्लेक लिस्टेड घोषित करने की कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें। शिक्षा राज्यमंत्री ने पेयजल, पाईप लाईन डालने, लीकेज ठीक कराने के कार्यो में सड़क क्षतिग्रस्त होने पर उसे एक माह में दुरस्त कराने के लिए नगर पालिका ई.ओ. को निर्देशित किया।
शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने लक्ष्मणगढ़ शहर में चल रहे सिवरेज कार्यों का उपखण्ड अधिकारी को जनप्रतिनिधि, पार्षद, मीड़िया को साथ लेकर मॉनिटरिंग करने, वार्ड नम्बर 13,30,18, बर््रह्मानन्द बगीची के पास, इस्लामियां स्कूल के पास विद्युत के ढीले तारों को कसवाने, डीपी को ऊपर रखने के संबंध में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को सात दिवस में कार्य करने के निर्देश दिए। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ में सिवरेज कार्य के लिए 45 करोड़ रूपये तथा शहर में गंदा पानी निस्तारित करने के डे्रनेज कार्य के लिए 5 करोड़ रूपये की राशि की स्वीकृति इसी बजट सत्र में दिलवाई जाएगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को राजपुरा, दिसनाऊ, पनलावा से डूडवा एवं ग्रामीण गौरव पथ में स्वीकृत सभी सड़क निर्माण कार्य शीघ्र चालू कराने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में जनप्रतिनिधियों ने सावित्री गल्रस स्कूल, गणेश मंदिर, डाकणियों के मंदिर के पास यातायात पुलिस नियुक्त करने की मांग रखी जिस पर उन्होंने पुलिस अधीक्षक से वार्ता कर निराकरण कराने का आश्वासन दिया। जनसुनवाई में मौके पर 26 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनके निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जनसुनवाई में अतिरिक्त जिला कलेक्टर जयप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी कुलराज मीणा, पुलिस उपाधीक्षक वीरेन्द्र जाखड़, नगर पालिका उपाध्यक्ष शाकिर सौलंकी, सभापति प्रतिनिधि पवन शर्मा, जिला, ब्लाक स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -