- Advertisement -
HomeRajasthan Newsअजमेर विद्युत वितरण निगम:- विद्युत आपूर्ति की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, अब नहीं...

अजमेर विद्युत वितरण निगम:- विद्युत आपूर्ति की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, अब नहीं चलेगी अभियंताओं की मनमानी

- Advertisement -

आजकल राजस्थान /अजमेर,

विद्युत वितरण निगम अजमेर डिस्कॉम के तहत आने वाले शहरों की बिजली सप्लाई की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी। बिजली किस कारण से बंद है, कितने घंटे का शटडाउन लिया गया है और कितने घंटे बिजली बंद रही इसकी जानकारी उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर मिलेगी। इससे बिजली कटौती को लेकर अभियंताओं व कर्मचारियों का झूठ भी पकड़ में आएगा। अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र के सभी 66 नगर पालिका, नगर निगम, नगर परिषद क्षेत्रो के अंतर्गत बिजली सप्लाई के लिए स्थापित सभी 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्रों से निकलने वाले सभी शहरी फीडरों के लिए वास्तविक समय में मापने के लिए केन्द्र सरकार की इंटीग्रेटेड पावर डवलपमेंट योजना (आईपीडीएस) के अंतर्गत रियल टाइम डाटा एक्विजीशन सिस्टम (आरटी-डास) कार्य योजना तैयार कर क्रियान्वित करने के लिए निविदा जारी की गई हैं। राज्य में अजमेर डिस्कॉम यह योजना लागू करने वाली पहली बिजली कम्पनी है। बिजली तंत्र की विश्वसनीयता का मापदंड SAIDI(सिस्टम एवरेज इंटरप्शन ड्यूरेशन इंडेक्स) और सSAIFI (सिस्टम एवरेज इंटर्रप्शन फ्रिक्वेंसी इंडेक्स) से किया जाता है।
पावर फाइनेंस ने दी 6.94 करोड़ की सहायता
आरटी-डास योजना के क्रियान्वयन के लिए अजमेर डिस्कॉम को पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन अजमेर डिस्कॉम को 6.94 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इस योजना के अंतर्गत सभी 198 विद्युत उपकेंद्रों पर फीडर रिमोट टर्मिनल यूनिट (एफआरटी) नामक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए जाएंगे व सभी 799 फीडरों के ब्रेकर में पूर्व स्थापित रिले से जोड़ा जाएगा जिससे फीडर में होने वाले व्यवधान के समय एवं आवृत्ति को मापा जा सकेगा साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि किस फीडर पर एक दिन, एक माह या एक वर्ष में कितनी बार अर्थ फाल्ट या ओवरकरंट फाल्ट आया है तथा कितनी बार लोड शेडिंग या मेंटीनेंस के लिए पूर्व नियोजित शटडाउन लिया गया है।
ज्यादा फाल्ट वाले फीडरों पर विशेष निगरानी
इसकी मदद से ज्यादा फाल्ट आने वाले फीडरों की विशेष निगरानी रखी जा सकेगी एवं इन्हें न्यूनतम करने के लिए आवश्यक रखरखाव किया जा सकेगा। प्रत्येक फीडर की प्लाई की गुणवत्ता को इसके लिए आईटी सेंटर, नाका मदार में इसके लिए स्थापित होने वाले कंट्रोल रूम से ऑनलाइन मोनीटर किया जा सकेगा साथ ही प्रत्येक फीडर के एम्पियर, वोल्टेज पावर,पावर फैक्टर व अन्य पैरामीटर को वास्तविक समय में माप कर ऑनलाइन मॉनिटर किया जा सकेगा। इससे सभी शहरी उपभोक्ताओं को 24 गुणा 7 पावर सप्लाई सुनिश्चित की जा सकेगी। पावर की गुणवत्ता जैसे वोल्टेज लेवल, पावर फेक्टर,अर्थ फाल्ट और करंट एंव किसी भी प्रकार के व्यवधान कि निगरानी रख कर इन्हे सुधारा जा सकेगा एवं उपभोक्ताओं की समस्याओ का तुरंत एवं प्रभावी तरीके से समाधान किया जा सकेगा।
इनका कहना हैउपभोक्ताओं की सुविधा व्यवस्था लागू की जा रही है। कितनी बिजली दी गई, किस कारण से बिजली बंद रही उपभोक्ता को यह जानकारी मिल जाएगी।
-वी.एस.भाटी, एमडी, अजमेर डिस्कॉम

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -