- Advertisement -
HomeRajasthan Newsशिक्षा विभाग में नवाचार : अब हर जिले में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम...

शिक्षा विभाग में नवाचार : अब हर जिले में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल

- Advertisement -

आजकल राजस्थान, सीकर।

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने लोकसभा चुनाव आचार संहिता हटते ही एक बार फिर से विभाग में नवाचार करते हुए ताबड़तोड़ सुधार व विकास के निर्णय लिये हैं।इसी क्रम में सरकार ने निजी विद्यालयों की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम की राजकीय स्कूलें खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रत्येक जिले में अंग्रेजी माध्यम की कक्षा एक से १२ तक महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों की स्थापना की जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को आदेश दिए है।

आदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों की स्थापना होगी। इसके लिए विभाग ने प्रत्येक जिले से ऐसे विद्यालय की स्थापना के लिए प्रस्ताव तीन जून तक मांगे है। इन विद्यालयों का अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय के रूप में संचालन शैक्षणिक सत्र 2019-20 से शुरू होगा। जिला मुख्यालय पर कक्षा एक से 12 तक संचालित विद्यालयों में से एक विद्यालय, जिसका स्वयं का विद्यालय भूमि-भवन हों तथा जो भौतिक सुविधाओं से युक्त हो का तथा चयन किए जाने वाले विद्यालयों का कुल नामांकन इस श्रेणी के अन्य विद्यालयों से तुलनात्मक रूप से न्यून हो।

अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक होंगे नियुक्त

इन अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों में सरकारी स्कूलें में कार्यरत अंग्रेजी पढ़ाने के लिए अंग्रेजी माध्यम के अध्यापकों को लगाया जाएगा। प्रदेश की ज्यादातर राजकीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक काफी कम है। ऐसे में सरकार द्वारा इन अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती करने की भी संभावना है।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -