- Advertisement -
HomeRajasthan Newsयशवंत सिन्हा :2002में आडवाणी ने इस्तीफे की धमकी देकर मोदी की CM...

यशवंत सिन्हा :2002में आडवाणी ने इस्तीफे की धमकी देकर मोदी की CM कुर्सी बचाई थी।

- Advertisement -

आजकलभोपाल: दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल के सदस्य रहे पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शुक्रवार को दावा किया कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद अटलजी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे, लेकिन इससे खफा होकर पार्टी के नंबर दो रैंक के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने केंद्रीय गृह मंत्री के पद से त्याग पत्र देने की धमकी दे डाली, जिसके कारण मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी.

‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम में इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बीजेपी के पूर्व कद्दावर नेता सिन्हा ने बताया, ”यह बिल्कुल सही है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के बाद यह तय कर दिया था कि गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस्तीफा देना चाहिए.” उन्होंने कहा, ”गोवा में (बीजेपी की) राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक हुई थी, जिसमें अटल जी मन बना कर गए थे कि मोदी इस्तीफा नहीं देंगे तो उनको वो बर्खास्त करेंगे.।”

सिन्हा ने बताया, ”पार्टी में इस पर मंत्रणा हुई. और जहां तक मुझे जानकारी है, उसके मुताबिक आडवाणी जी ने इसका विरोध किया था और अटलजी को यहां तक बात कही कि यदि मोदी को आप बर्खास्त करेंगे तो मैं (आडवाणी) भी सरकार में पद (गृह मंत्री) से त्याग पत्र दे दूंगा.” उन्होंने आगे कहा, ”इसलिए वह बात वहीं रुक गई और मोदी अपने पद पर बने रहे.”

बीजेपी अब अटल-आडवाणी के जमाने की बीजेपी नहीं रही- सिन्हा
मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर तंज कसते हुए सिन्हा ने कहा कि बीजेपी अब अटल-आडवाणी के जमाने की बीजेपी नहीं रह गई है। अटलजी के जमाने में विचारधारा का टकराव नहीं था. वह उदारवादी दौर था, जो आज की बीजेपी में समाप्त हो चुका है

आज देश में असहिष्णुता का वातावरण होता जा रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हो रहे लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी ने पाकिस्तान को मुद्दा बनाया है, जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

सिन्हा ने बताया कि इसके अलावा, नरेन्द्र मोदी की सरकार जम्मू-कश्मीर के दो मुद्दे- धारा 370 और धारा 35 ए को उठा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इन दो मुद्दों से देश को बांटने का काम हो रहा है । उन्होंने आरोप लगाया कि नोटबंदी और जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था खराब हुई है और बेरोजगारी बढ़ी है।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -