- Advertisement -
HomeRajasthan Newsबीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) ने शुरू किए एमटेक में तीन पाठ्यक्रम, इसी...

बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) ने शुरू किए एमटेक में तीन पाठ्यक्रम, इसी सेशन से होगी शुरुआत

- Advertisement -

आजकल राजस्थान / बीकानेर

बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) में इस सेशन से तीन नए विषयों में एम.टेक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। बीटीयू के वाइस चांसलर प्रो. एच. डी. चारण ने बताया कि ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से यूनिवर्सिटी में जियो टेक्निकल इंजीनियरिंग (सिविल ब्रांच) पावर सिस्टम इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल ब्रांच) और मशीन डिजायन (मैकेनिकल ब्रांच) में एम.टेक की शुरुआत करने की अनुमति प्रदान की गई है।
तकनीकी शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा पूर्व में ही इन पाठ्यक्रमों को खोलने हेतु अनुमति प्रदान कर दी गई थी। प्रो. चारण ने बताया कि यूनिवर्सिटी में एमटेक पाठ्यक्रमों के संचालित होने से स्थानीय स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। इससे यूजीसी द्वारा 12 b की मान्यता के लिए पांच पीजी पाठ्यक्रमों की आवश्यकता पूर्ति में मदद मिल सकेगी।
संशोधित सिलेबस प्रो. चारण ने बताया कि तीनों पाठ्यक्रमों का संशोधित सिलेबस तैयार कर लिया गया है। इसे इंडस्ट्रीज की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, जिसके तहत स्टूडेंट को प्रथम सेमेस्टर में इंडस्ट्री और सम्बन्धित विषय में फील्ड वर्क पर जाना अनिवार्य होगा। तृतीय सेमेस्टर में विषय से सम्बन्धित इन्डस्ट्री में पूरे सेमेस्टर ट्रेनिंग एवं प्रोजेक्ट पर कार्य करना होगा। इन पाठ्यक्रमों की परीक्षा भी नई स्कीम के तहत ली जाएगी जिसमें ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे। जिससे स्टूडेंट्स को पीएचडी करने के लिए दुनियाभर के उच्च रैंकिंग वाली यूनिवर्सिटीज में प्रवेश मिलगा।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -