- Advertisement -
HomeRajasthan Newsपेंशनर्स को अब अंगूठा लगाने से मिलेगी पेंशन,जीवित प्रमाण पत्र की भी...

पेंशनर्स को अब अंगूठा लगाने से मिलेगी पेंशन,जीवित प्रमाण पत्र की भी नहीं जरूरत

- Advertisement -

आजकल राजस्थान / जयपुर।
राजस्थान में वृद्धावस्था, एकल नारी व दिव्यांग पेंशन धारियों  के लिए बड़ी राहत की खबर है। जीवित प्रमाण पत्र के अभाव में लम्बे समय से रुकी हुई पेंशन अब केवल अंगूठा लगाने से मिल जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल  ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक के दौरान यह जानकारी दी।
मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि पेंशनधारियों को केवल मात्र बायोमैट्रिक  से ही पूर्व में बंद पेंशन का भुगतान तुरन्त शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही बायोमैट्रिक कराते समय ही व्यक्ति की ओर से घोषित की जाने वाली आय सीमा को आय प्रमाण पत्र के रूप में माना जाएगा। पेंशन के लिए अलग से आय प्रमाण पत्र बनवाना नहीं पड़ेगा। मेघवाल ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। जिससे उनकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सके। दौरा करने की पूरी जानकारी विभाग में भी उपलब्ध हो सके। उन्होंने एनजीओ की ओर से संचालित संस्थाओं का प्रभावी निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

मेघवाल ने सचिवालय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पेंशन योजना, सहयोग एवं उपहार योजना, नारी निकेतन योजना, अन्त्येष्ठी अनुदान योजना, परीवीक्षा सेवाएं कारागृह कल्याण सेवाएं, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सम्बल ग्राम योजना आदि की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विकास अधिकारियों से वीडियो कॉंफे्रेंस कर पंचायत समिति पर पेंशन के लम्बित आवेदन पत्रों का निस्तारण करने के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सहयोग एवं उपहार योजना के लम्बित सभी आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करते हुए अनुदान राशि का भुगतान करें। मेघवाल ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। जिससे उनकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सकें एवं दौरा करने की पूरी जानकारी विभाग में भी उपलब्ध हो सके। इस प्रक्रिया से प्रकरणों के निस्तारण में भी गति मिलेगी।

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -