- Advertisement -
HomeRajasthan Newsडोनल्ड ट्रंप ब्रिटेन पहुंचते ही लंदन के मेयर से उलझे

डोनल्ड ट्रंप ब्रिटेन पहुंचते ही लंदन के मेयर से उलझे

- Advertisement -
BBC हिन्दी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ब्रिटेन के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. अपने इस दौरे की शुरुआत उन्होंने महारानी एलिज़ाबेथ से मुलाक़ात के साथ की है. इस दौरान ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ मौजूद रहीं.

डोनल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का बकिंघम पैलेस में औपचारिक तरीके से स्वागत किया गया, उसके बाद उनके लिए एक निजी लंच की व्यवस्था की गई थी.

ट्रंप ने इस दौरान ट्वीट कर कहा, ”लंदन का दौरा बहुत ही शानदार चल रहा है.”

इसके साथ ही उन्होंने लिखा, ”पूरा शाही परिवार बेहतरीन है और अमरीका-ब्रिटेन के संबंध बहुत ही मजबूत हैं.”

एक और ट्वीट में डोनल्ड ट्रंप ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़े एक बड़े समझौते के होने की संभावना है.

डोनल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के स्वागत में आयोजित लंच में कई तरह के व्यंजनों की व्यवस्था की गई थी. इस दौरान प्रिंस चार्ल्स भी वहां मौजूद रहे.

ट्रंप और लंदन के मेयर भिड़े

इससे पहले, डोनल्ड ट्रंप ने लंदन के मेयर सादिक़ ख़ान की आलोचना की.

ट्रंप और सादिक़ ख़ान पहले भी एक दूसरे से उलझ चुके हैं. ऐसे में जब ट्रंप लंदन पहुंचे तो दोनों के बीच ‘ट्विटर वॉर’ देखने को मिला.

ट्रंप ने सादिक़ ख़ान के संबंध में ट्वीट किया, ”सादिक़ ख़ान ने लंदन के मेयर के तौर पर बहुत ही बेकार काम किया है. वो अमरीकी राष्ट्रपति के ब्रिटेन दौरे से इतने अधिक परेशान हैं, जबकि ब्रिटेन और अमरीका के करीबी संबंध रहे हैं. उन्हें मेरे ऊपर ध्यान देने से बेहतर है कि लंदन के अपराधों पर ध्यान देना चाहिए.”

वहीं दूसरी तरफ सादिक़ ख़ान कह चुके हैं कि ट्रंप के स्वागत में ‘रेड कार्पेट’ बिछाने की ज़रूरत नहीं है.

सादिक़ ख़ान ने ट्विटर पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने डोनल्ड ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा है कि महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए.

ट्रंप के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन

डोनल्ड ट्रंप और मेलानिया सोमवार को जब लंदन पहुंचे तो उनके ठहरने की व्यवस्था सेंट्रल लंदन स्थित अमरीका के राजदूत के निवास स्थान पर की गई थी.

ब्रिटेन के कई शहरों में ट्रंप के दौरे के विरोध में प्रदर्शन भी आयोजित किए गए हैं. ये विरोध प्रदर्शन लंदन, मैनचेस्टर, बेलफ़ास्ट और बर्मिंघम सहित कई अन्य शहरों में हो रहे हैं.

बकिंघम पैलेस के बाहर डोनल्ड के ख़िलाफ़ होता विरोध प्रदर्शन

लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबिन ने सरकार की ओर से ट्रंप के लिए आयोजित डिनर में हिस्सा ना लेने का फ़ैसला किया. लेबर पार्टी के प्रवक्ता ने बताया कि जेरेमी लंदन में होने वाले एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले सकते हैं और उसे संबोधित भी कर सकते हैं.

डोनल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के बीच मंगलवार को बैठक होगी. इस दौरान दोनों नेता जलवायु परिवर्तन और चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी ख़्वावे के संबंध में चर्चा कर सकते हैं.

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -