- Advertisement -
HomeNewsAajkal Bharatअब आधार कार्ड गुम होने पर 50 रुपये में बनेगा नया रीप्रिंट...

अब आधार कार्ड गुम होने पर 50 रुपये में बनेगा नया रीप्रिंट आधार कार्ड

- Advertisement -

UIDAI(भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने इस समस्या का समाधान करने के लिए एक नई सेवा की शुरुआत की है. मामूली फीस देकर ऑनलाइन आधार कार्ड को री-प्रिंट कराया जा सकता है।

आधार के गुम होने या फिर पता बदलवाने की स्थिति में नया कार्ड कैसे मिलेगा? यह सवाल ज्यादातर लोगों के दिमाग में होगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस समस्या का समाधान करने के लिए एक नई सेवा की शुरुआत की है. मामूली फीस देकर ऑनलाइन आधार कार्ड को री-प्रिंट कराया जा सकता है. इसके लिए www.uidai.gov.in पर जाना होगा. आपके पास आधार नंबर होना चाहिए. खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप नए आधार कार्ड को प्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकते है. इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग-डे के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आप अपने आधार कार्ड को फिर से मुद्रित (री-प्रिंट) करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अभी तक खोए हुए आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने की सुविधा नहीं थी. ऐसे में UIDAI की वेबसाइट से लोग ई-वर्जन डाउनलोड करते थे और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर दिखाते थे. आधार री-प्रिंटिंग के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए. क्योंकि, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिए ही ऑथेंटिकेशन पूरा होगा. हालांकि, अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवा सकते हैं. हालांकि, तब डिटेल प्रिव्यू नहीं दिखेगा.

ये स्टेप करें फोलो
– आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. 
– आधार सर्विस के ऑप्शन में ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें.
– अब एक नया टैब खुलेगा, यहां आपको 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करना होगा या 16 डिजिट वाला VID नंबर और सिक्योरिटी कोड भरना होगा. आपको बता दें, आधार नंबर के ठीक नीचे ही VID नंबर दर्ज होता है.
– अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें.
– अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो साथ में दिए गए बॉक्स को सेलेक्ट करें. साथ ही अपना मोबाइल नंबर डालें.
– ध्यान रहे ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट तक वैलिड रहेगा.
– ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें. अब सबमिट पर क्लिक कर दें.
– ओटीपी डालने के बाद ही आप आधार डिटेल को वेरिफाई कर सकते हैं.

- Advertisement -
- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -